बरेली: बरेली कॉलेज में थर्सडे को एलएलबी फ‌र्स्ट सेमेस्टर के छात्र के साथ हुई रैगिंग के मामले में पीडि़त छात्र की तहरीर पर बारादरी पुलिस ने फ्राइडे को एफआईआर दर्ज कर ली है। घटना के बाद फ्राइडे को पूरा कैंपस पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। सुबह से ही भारी संख्या में पुलिस बल परिसर में गश्त करते रहे। इस दौरान आरोपी छात्र की तलाश भी की गई लेकिन उसका पता नहीं चल सका। वहीं, दूसरी ओर मामला एंटी रैगिंग कमेटी के पास पहुंच चुका है। अब सैटरडे को कमेटी पीडि़त छात्र के साथ-साथ घटना के समय मौजूद शिक्षकों एवं कर्मचारियों के बयान दर्ज करेगी।

कमेटी दर्ज करेगी बयान

एलएलबी डिपार्टमेंट में रैगिंग की घटना के बाद फ्राइडे को प्रॉक्टोरियल बोर्ड पूरी तरह से अलर्ट मोड में दिखा। सुबह से ही गेट के पास बैरिके¨डग लगाकर चे¨कग शुरू की गई। उसके बाद एलएलबी की रेग्यूलर क्लास लगी। पीडि़त छात्र वंश चतुर्वेदी ने भी क्लास में पहुंच कर उपस्थिति दर्ज कराई। चीफ प्रॉक्टर डॉ। वंदना शर्मा ने बताया कि रैगिंग की घटना से पहले छात्र नेताओं ने क्लास में पहुंच कर परिचय पूछना शुरू किया था। जिसकी वजह से अन्य छात्राओं ने इसका विरोध किया था। उस समय आरोपी छात्र नेता के साथ दो अन्य छात्र भी शामिल थे। अब उनके नाम भी सामने आ रहे हैं। एंटी रैगिंग कमेटी पूरे मामले की जांच कर रही है। जो भी इसमें शामिल होंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि परिसर में बेवजह हंगामा करने वाले छात्रों के खिलाफ प्रॉक्टोरियल बोर्ड कार्रवाई करेगा। फिलहाल पीडि़त छात्र की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी छात्र राशिद समेत एक दर्जन अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

गिरफ्तारी की उठाई मांग

एबीवीपी ने बरेली कालेज में एलएलबी के छात्र के साथ हुई रैगिंग के संबंध में प्राचार्य से आरोपी के खिलाफ रैगिंग के उच्च दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए उसकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग उठाई। प्राचार्य ने बताया कि मामला पुलिस को सौंप दिया गया है। साथ ही एंटी रैगिंग कमेटी भी जांच कर रही है।

विरोध के बाद हुई मारपीट

प्राचार्य का घेराव करने के बाद एबीवीपी कार्यकर्ता दोपहर तीन बजे कार्यालय के बाहर निकले। इस दौरान फार्म जमा करने को लेकर दो कार्यकर्ताओं के बीच आपस में विवाद हो गया। देखते ही देखते मारपीट शुरू हो गई। यह देख एक छात्र नेता ने अपशब्द बोलते हुए डंडा उठाकर मार दिया। हंगामा की सूचना चीफ प्रॉक्टर को मिली। वह मौके पर पहुंचीं, तब तक सभी जा चुके थे।

रैगिंग का मामला बेहद गंभीर है। एंटी रैगिंग कमेटी दोनों पक्षों से बात कर मामले की पड़ताल करेगी। 15 दिन में कमेटी रिपोर्ट देगी। इसके बाद जो भी रिपोर्ट आएगी, उस पर कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। अनुराग मोहन, कार्यवाहक प्राचार्य, बरेली कॉलेज

पीडि़त छात्र की तहरीर पर राशिद नामजद और एक दर्जन अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पड़ताल के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

शितांशु शर्मा, इंस्पेक्टर बारादरी