- स्वच्छता रैंकिंग में पहली बार हासिल की बड़ी उपलब्धि

- लखनऊ में आज मिलेगा स्वच्छतम रेल डाकघर का अवार्ड

बरेली। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान की रैंकिंग में भले ही बरेली नगर निगम ने कोई बड़ी उपलब्धि हासिल न की हो, पर बरेली रेल मेल ऑफिस ने यूपी सर्किल की स्वच्छता रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। यह उपलब्धि उसे रैंकिंग के दस पैरामीटर्स पर खरा उतरने में मिली है। इस उपलब्धि का अवार्ड सेरेमनी आज लखनऊ में आयोजित होगा। इसमें बरेली के रेल डाक सेवा अधीक्षक स्वच्छतम रेल डाक घर का गौरवपूर्ण सम्मान हासिल करेंगे।

हर सर्किल में चुना जाता है एक डाक घर

रेल मेल सेवा के देश भर में 23 सर्किल हैं। शहरों की स्वच्छता रैंकिंग की तरह ही इन सर्किल के आफिसेस की भी रैंकिंग तय होती है। इसके लिया यहां स्वच्छता सर्वेक्षण होता है। सर्वेक्षण के लिए रेल डाक घर पहुंची टीम सर्वेक्षण के निर्धारित 10 पैरामीटर्स के आधार पर निरीक्षण करती है और इसी आधार पर मार्किंग भी करती है। इस मार्किंग के आधार पर ही रैंक तय होती है और इसके बाद हर सर्किल में स्वच्छतम डाक घर की घोषणा होती है। वर्ष 2020 के यूपी सर्किल के सर्वेक्षण में बरेली ने पहला स्थान पाया है।

हेड पोस्ट ऑफिस रहा वर्ष 2019 का सरताज

डाक सेवा की स्वच्छता रैंकिंग में इस बार भले ही बरेली रेल मेल ऑफिस सरताज बना हो, पर इस उपलब्धि के पीछे हेड पोस्ट ऑफिस का भी बड़ा रोल रहा है। बरेली रिजन का हेड पोस्ट ऑफिस वर्ष 2019 में यूपी सर्किल का स्वच्छतम डाक घर का अवार्ड हासिल कर चुका है। इस हेड पोस्ट ऑफिस के ब्रिटिश कालीन बिल्डिंग का रेनोवेशन वर्क चल रहा है। इसके चलते यह ऑफिस रैंकिंग में पिछड़ गया, पर यहां के पोस्ट मास्टर जनरल की प्रेरणा और उनके सहयोग से ही बरेली रेल मेल ऑफिस स्वच्छतम ऑफिस चुना गया है।

वर्जन

बरेली रेल डाक घर स्वच्छता के दस पैरामीटर्स की मार्किंग में यूपी सर्किल के सभी डाक घरों में अव्वल रहा है। इस उपलब्धि का सम्मान थर्सडे को लखनऊ में आयोजित समारोह में प्राप्त होगा। बरेली को यह उपलब्धि हमारे पोस्टमास्टर जनरल के सहयोग से ही हासिल हुई है।

एके नन्द्राजोग, अधीक्षक रेल डाक सेवा