- मस्जिदों में पहुंचे रोजेदार और नमाजियों ने की अमन चैन की दुआ

BAREILLY:

रमजान के पाक माह के पहले जुमे की नमाज बड़े ही अकीदत के साथ पढ़ी गई। पहले जुमे के मौके पर नमाज अदा करने के लिए पहुंचने वाले नमाजियों की संख्या को देखते ही काफी इंतजाम किए गए थे। गर्मी से बचने के लिए तिरपाल लगाई थी। ताकि नमाज अदा करने के दौरान किसी को कोई परेशानी न हो। जुमे की नमाज अदा करने के लिए सुबह से ही घरों में तैयारियां शुरू हो गई थीं। सुबह सवेरे नए कपड़े पहनकर और इत्र लगाकर रोजेदार मस्जिद पहुंचे। मस्जिदों में खूसूसी दुआ भी कराई गई।

यहां अदा हुई नमाज

शहर की सभी छोटी बड़ी मस्जिदों में जुमे की पहली नमाज पर भारी भीड़ मौजूद रही। सबसे ज्यादा किला की शाही जामा मस्जिद में अदा हुई। इसके बाद दरगाह की रजा मस्जिद, सिविल लाइंस की नौमहला, चौकी चौराहा, नूरी मस्जिद, कैंट की हाथी मस्जिद, बाजार संदल खां की चांद मस्जिद, मोती मस्जिद, पुराना शहर की नूरानी मस्जिद, छह मीनारा मस्जिद में काफी तादाद में लोग मौजूद रहे। दरगाह आला हजरत के नासिर कुरैशी ने बताया कि गर्मी की अधिकता होने से कई मस्जिदों में नमाजियों को नमाज पढ़ते वक्त चक्कर अा गए थे।

गरीबों की करें मदद

इबादत के पाक माह रमजान में जुमे की पहली नमाज सबसे खास मानी जाती है। यह दिन पहली बार रोजा रखने वाले बच्चों के लिए भी बेहद पाक माना जाता है। इस मौके पर मस्जिदों में तकरीरें हुई। मुफ्ती रिजवान नूरी ने तकरीर कर रमजान की अहमियत बताई। साथ ही, गरीबों की मदद करने का सुझाव दिया। वहीं, गुनाहों की माफी के लिए रमजान में रोजा रखने की जरूरत को बताया। वहीं, किला की शिया जामा मस्जिद में भी जुमे की नमाज अदा हुई। इमामे जुमा मौलाना शमशुल हसन खां ने नमाज अदा कराई और उन्होंने अमन शांति की दुआ कराई।