प्रोग्राम के आयोजन में आ रहे खर्चे पर जिम्मेदार साध रहे चुप्पी

वीसी बोले भव्यता और गौरवशाली आयोजन का है प्रयास

<प्रोग्राम के आयोजन में आ रहे खर्चे पर जिम्मेदार साध रहे चुप्पी

वीसी बोले भव्यता और गौरवशाली आयोजन का है प्रयास

BAREILLY BAREILLY

महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड यूनिवर्सिटी का म् अक्टूबर को होने वाला क्भ्वां कॉन्वोकेशन डेढ़ करोड़ी होगा। पिछले वर्षो तक कॉन्वोकेशन का खर्चा क्0 लाख रुपए हुआ करता था, लेकिन इस बार प्रोग्राम को भव्य रूप देने के नाम पर आरयू प्रशासन दोनों हाथ से खुलकर रुपए खर्च कर रहा है। यही वजह रही कि अधिकारियों ने 8 लाख रुपए में मल्टीपरपज हॉल का रेनोवेशन कराने की बजाय पांडाल पर क्9 लाख से अधिक रुपए खर्च करने को तरजीह दी।

ई-टेंडरिंग से नहीं हुआ काम

कॉन्वोकेशन की तैयारियों के लिए आरयू प्रशासन ने कोई कमी नहीं छोड़ी है। लेकिन इन कामों को कराने के लिए आरयू प्रशासन ने शासन के नियम को पालन नहीं किया है। कैंपस में हो रहे काम के लिए सिर्फ टेंट हाउस को छोड़ दिया जाए तो कोई भी काम ई-टेंडरिंग के जरिए नहीं किया गया है। ऐसे में कॉन्वोकेशन के नाम पर एजुकेशन फंड की बंदरबांट होने की आशंका है।

आठ लाख बचाने को कर दिए क्.भ् करोड़ खर्च

आरयू कैंपस में बने मल्टीपरपज हॉल में हर वर्ष हर वर्ष कॉन्वोकेशन प्रोग्राम को आयोजित किया जाता रहा है, लेकिन इस बार स्टेडियम में पांडाल में कॉन्वोकेशन कराया जा रहा है। मल्टीपरपज हॉल में मरम्मत कराने के लिए 8 लाख का खर्च बताया गया। ऐसे में आरयू प्रशासन ने स्टेडियम में प्रोग्राम कराने का फैसला लिया। इसके लिए आरयू प्रशासन ने 8 लाख बचाने के लिए पूरे क्.भ् करोड़ खर्च कर डाले।

कुछ इस तरह खर्च हो रहे रुपये

आरयू प्रशासन कॉन्वोकेशन के नाम पर कम नहीं पूरे क्.भ् करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। जिसमें सूक्ष्म जलपान के नाम पर ख् लाख पूरे कैंपस में विभागों के नए स्टेलनेस बोर्ड लगाने के नाम पर क्.भ् लाख रुपये खर्च कर दिए गए हैं। इसी तरह कुछ और भी चौंकाने वाले खर्च हैं जो इस तरह हैं.

डाटा-

सड़क- म्ख् लाख

टेंट- क्8.फ्9 लाख

सूक्ष्म जलपान- ख् लाख

भोजन- क्ख् लाख

रंगाई-पुताई-ब्0 लाख

गेस्ट हाउस रेनोवेशन-8 लाख

साउंड सिस्टम-क्.ख्0 लाख

टॉपर्स के मेडल-ख् लाख

टीए-डीए-80 हजार

कॉन्वोकेशन के आयोजन के लिए ख्भ् कमेटियां बनाई गई हैं। सभी कमेटियों को उनका काम दिया गया है। खर्च के संबध में मेरे पास कोई जानकारी नहीं है। इस संबध में वीसी से ही बात कीजिए।

डॉ। नीलिमा गुप्ता, डीएसडब्ल्यू आरयू

कॉन्वोकेशन को भव्य और गौरवशाली आयोजन का प्रयास है। इसके लिए पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। मल्टीपरपज हॉल को ठीक कराने में काफी खर्चा आ रहा था। इसलिए स्टेडियम में प्रोग्राम कराया जा रहा है। प्रोफेसर अनिल शुक्ला, कुलपति

-------------------------

वाई-फाई और म्यूजियम ऑडीटोरियम का होगा उद्घाटन

रूहेलखंड यूनिवर्सिटी को बीते एक वर्ष से वाई-फाई से लैस करने की कवायद चली आ रही थी। जिसका इंतजार फ्राइडे को खत्म होने जा रहा है। कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में आ रहे राज्यपाल राम नाईक आरयू का वाई-फाई सिस्टम का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही आरयू के म्यूजियम ऑडीटोरियम का भी उद्घाटन करेंगे।

सुबह साढ़े दस बजे शुरू होगा प्राग्रेाम

आरयू का कॉन्वोकेशन फ्राइडे को सुबह क्0:फ्0 बजे से क्ख्:फ्0 बजे तक चलेगा। जिसमें शामिल होने वाले स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को आरयू में सुबह 9 बजे तक पहुंचकर अपने बैठने का स्थान लेना होगा। इसके लिए आरयू ने गेट न। फ् से एंट्री देने की व्यवस्था की गई है।