- सभी गवर्नमेंट हेल्थ सेंटर्स पर बनाए जाएंगे आयुष्मान पेशेंट्स के लिए बनाए जाएंगे वार्ड

-अगले महीन से शुरू होगा वार्ड बनाने का काम, पेशेंट्स की डेली करनी होगी एंट्री

बरेली: अब आपको आयुष्मान के ट्रीटमेंट के लिए इधर-उधर भटकना नहीं होगा क्योंकि पेशेंट्स की सुविधाओं के लिए गवर्नमेंट अब सभी हेल्थ सेंटर्स पर आयुष्मान वार्ड बनाएगी। जहां पर कोई भी पेशेंट कार्ड दिखाकर ट्रीटमेंट करा सकेगा। साथ ही इस वार्ड में उसे सुविधाएं भी मिलेंगी।

डेली भेजनी होगी रिपोर्ट

शासन ने हेल्थ डिपार्टमेंट को लेटर भेजकर सभी गवर्नमेंट हेल्थ सेंटर पर वार्ड बनाने का ओदश दिया है। वहीं आयुष्मान वार्ड में रोजाना कितने मरीजों को इलाज दिया जा रहा है, इसकी डेली शासन को रिपोर्ट भेजनी होगी। इसके तहत कितने मरीजों का ऑपरेशन हुआ, कितने मरीज कब तक भर्ती रहे इन सभी बिंदुओं की रिपोर्ट भेजनी होगी।

अब तक इतने को मिला ट्रीटमेंट

दो लाख 32 हजार लाभार्थियों को आयुष्मान योजना के अंतर्गत इलाज दिया जा चुका है। वहीं, तकरीबन सवा लाख लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड का वितरण किया जा चुका है। अभी प्रक्रिया जारी है।

कार्ड होगा तो होगी आसानी

शासन की ओर से जारी निर्देश की मानें, तो अफसर-कर्मचारियों के साथ बैठक कर उन्हें सख्त निर्देश दिए जाएं कि कोई भी आयुष्मान कार्ड धारक अगर इलाज के लिए डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचता है तो उसे प्राथमिकता दी जाए, किसी भी प्रकार की उदासीनता की शिकायत मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

अगले माह से शुरू होगी प्रक्रिया

आयुष्मान वार्ड बनाने की प्रक्रिया अगले माह की शुरूआत में शुरु कर दी जाएगी। वार्ड बनाने के लिए डिस्ट्रिक्ट के समस्त सीएचसी प्रभारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

वर्जन

आयुष्मान वार्ड बनाने के लिए शासनादेश मिला है। इस प्रयास से अधिक से अधिक लाभार्थियों को उपचार दिया जा सकेगा। इससे मरीजों को तो लाभ होगा ही, डिपार्टमेंट को भी सराहना मिलेगी।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ।