-डेली खाली जा रहे स्लॉट, जरूरतमंद आवेदक भी हो रहे स्लॉट का परेशान

-आरटीओ में स्लॉट बुक कराने के बाद तय समय पर नहीं पहुंच रहे आवेदक

फैक्ट एंड फिगर

300-डीएल करीब बनते थे लर्निग डेली

250-डीएल डेली बनते थे परमानेंट

15- जून से रिन्यूवल व डुप्लीकेट का शुरू होगा काम

180-आवेदकों को डेली स्लॉट बुक करने के बाद बुलाया जाता है

50-स्लॉट डेली जा रहे खाली

6-हजार से अधिक आवेदन आए दो माह के दौरान कोरोना काल में

1-जुलाई के बाद शुरू होगी लर्निग डीएल बनाने की प्रक्रिया

23-अप्रैल से 14 जून तक के स्लॉट किए गए थे रद

बरेली : एक तरफ जहां लोगों को डीएल के लिए स्लॉट नहीं मिल पा रहे हैं तो दूसरी तरफ ऐसे भी आवेदक हैं जो स्लॉट तो बुक करवा रहे हैं, लेकिन आरटीओ ऑफिस नहीं पहुंच रहे हैं। अब इसे कोरोना का खौफ कहें या फिर लापरवाही। फिलहाल जो भी हो लेकिन इससे जरूरतमंद आवेदकों को तो नुकसान हो रही रहा है तो वहीं आरटीओ ऑफिस के स्लॉट भी बर्बाद हो रहे हैं। वहीं आरटीओ ऑफिस के अफसरों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण कुछ लोग अभी परमानेंट डीएल के स्लॉट बुक कराने के बाद भी नहीं पहुंच रहे हैं जिस कारण 50 स्लॉट खाली जा रहे हैं।

लोग नहीं आ रही डीएल बनवाने

आरटीओ के अधिकारियों के मुताबिक कोरोना संक्रमण के खौफ के चलते लोगों ने पूर्व में ही स्लॉट बुक करा लिया था। जो कि अब नहीं आ रहे हैं। स्लॉट बुक होने के कारण दूसरे आवेदक को भी मौका नहीं मिल पा रहा है। एआरटीओ प्रशासन आरपी सिंह ने बताया कि 118 लोगों को रोजाना स्थाई ड्राइ¨वग लाइसेंस बनवाने का स्लॉट दिया गया है। स्लॉट तो फुल है लेकिन 30 से 40 आवेदक ही पहुंच रहे हैं। जबकि पूरा कार्यालय सैनिटाइज कराया जा रहा है। जो आवेदक टाइम स्लॉट पर डीएल बनवाने नहीं पहुंच रहे हैं उन्हें दोबारा से ऑनलाइन टाइम स्लॉट लेना होगा।

दोबारा बुक कराना होगा स्लॉट

डीएल के लिए जिन आवेदकों ने पूर्व में स्लॉट बुक कराया था लेकिन अब वह किसी कारण तय डेट पर आरटीओ ऑफिस नहीं पहुंच रहे हैं तो उन्हें अब दोबारा स्लॉट बुक कराना होगा। इसके बाद तय डेट पर फिर से आटीओ ऑफिस आना होगा। उसके बाद ही डीएल को परमानेंट करने की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी। इससे पहले डीएल को परमानेंट नहीं किया जा सकेगा।

लर्निंग डीएल एक जुलाई के बाद

कोरोना काल में दो महीनों में बरेली में छह हजार से अधिक ड्राइ¨वग लाइसेंस के आवेदन आए हैं। इनमें 23 अप्रैल से 14 जून तक के आवेदकों के टाइम स्लॉट रद्द कर दिए गए हैं। एक जुलाई के बाद इन्हें दोबारा से स्लॉट बुक करके कार्यालय आना होगा। 15 जून से डुप्लीकेट व नवीनीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा।

डीएल बनवाने वाले आवेदकों को डेली 180 स्लॉट दिए गए हैं। जो आवेदक स्लॉट बुक करते हैं उन्हें तय डेट और समय पर बुलाया जाता है। लेकिन अभी स्लॉट तो सभी बुक चल रहे हैं लेकिन आवेदक सिर्फ 40 के ही आसपास आ रहे हैं। इससे जरूरतमंदों को स्लॉट नहीं मिल पा रहे तो वहीं खाली स्लॉट भी बर्बाद हो रहे हैं।

-आरपी सिंह एआरटीओ, प्रशासन