-वैक्सीनेशन का टारगेट अचीव करने में अभी लगेगा लंबा वक्त

-सात महीने में वैक्सीनेशन का टारगेट 27 परसेंट हुआ अचीव

बरेली। कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीनेशन ही सबसे बड़ी उम्मीद है। दूसरी लहर में इसकी कमी का खामियाजा जगजाहिर भी हुआ। यही वजह है कि केन्द्र से लेकर राज्य सरकार तक वैक्सीनेशन की स्पीड को बढ़ाने और लोगों को इसके लिए अवेयर करने की पूरी कोशिश कर रही है। डिस्ट्रिक्ट में भी वैक्सीनेशन के टारगेट को अचीव करने में हेल्थ डिपार्टमेंट से लेकर एडमिनिस्ट्रेशन तक पूरी प्लानिंग के साथ जुटा है। इसके लिए वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर पर डे का टारगेट फिक्स किया जा रहा है और इसको मैक्सिमम अचीव करने की भी कोशिश हो रही है। इसके बाद भी डिस्ट्रिक्ट में वैक्सीनेशन के टोटल टारगेट को अचीव करने की स्पीड स्लो है। डिस्ट्रिक्ट में 30.38 लाख लोगों को वैक्सीनेट कराने का टारगेट फिक्स किया गया है। जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन के बाद भी यह टारगेट अभी तक 26.77 परसेंट ही अचीव हो पाया है। इस स्पीड से वैक्सीनेशन के टारगेट को अचीव करने में कितना वक्त लगेगा, इसका अंदाजा ही लगाया जा सकता है।

16 जनवरी से हुआ वैक्सीनेशन का आगाज

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन का आगाज 16 जनवरी से हुआ। वैक्सीनेशन का पहला चरण सिर्फ हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए ही चला। वैक्सीनेशन का यह स्पेशल चरण फरवरी तक जारी रहा। इसके बाद फ‌र्स्ट मार्च से डिस्ट्रिक्ट के 45 प्लस एज गु्रप के लिए वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हुआ। यह चरण भी दो महीने तक चला। इसके बाद फ‌र्स्ट मई से 18 प्लस को वैक्सीनेट करने को तीसरा चरण शुरू हुआ। इस तरह अब डिस्ट्रिक्ट में टोटल टारगेट को अचीव करने के लिए हर स्तर पर कोशिश की जा रही है।

वैक्सीनेशन में रूरल पर भारी अर्बन

कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई गई अफवाह ने वैक्सीनेशन की स्पीड में ब्रेकर का काम किया। इसका असर कोरोना वैक्सीनेशन के अब तक के डाटा में साफ नजर भी आ रहा है। वैक्सीनेशन के 16 जनवरी से 21 जुलाई तक के डाटा के अनुसार डिस्ट्रिक्ट के रूरल एरिया में वैक्सीनेशन का टारगेट अब तक 22.24 परसेंट अचीव हुआ है, वहीं अर्बन में अब तक टारगेट का 38.39 परसेंट वैक्सीनेशन हुआ है।

अर्बन में डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल सरताज

अर्बन में वैक्सीनेशन का टारगेट समय से पहले पूरा करने के लिए 19 अर्बन हेल्थ सेंटर्स के अलावा डिस्ट्रिक्ट मेल व फीमेल हॉस्पिटल, एयरफोर्स, एमएच, रेलवे, ईसीएचसी पॉलीक्लीनिक और प्राइवेट सेंटर्स पर भी वैक्सीनेशन चल रहा है। इन वैक्सीनेशन सेंटर्स में सबसे अधिक वैक्सीनेशन डिस्ट्रिक्ट मेल हॉस्पिटल सेंटर ने किया है। इस सेंटर पर अब तक 24,350 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। इसके अलावा वर्क प्लेसेस में अब तक 23,038 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है। सबसे कम वैक्सीनेशन परसेंटेज में यूपीएचसी फरीदपुर सेंटर टॉप पर है। यहां अब तक टारगेट का मात्र 8.65 परसेंट वैक्सीनेशन हुआ है। दूसरे नंबर पर यूपीएचसी स्वालेनगर है। यहां अब तक वैक्सीनेशन का 10.01 परसेंट टारगेट अचीव किया गया है।

वैक्सीनेशन: फैक्ट फाइल

16 जनवरी से 21 जुलाई

अर्बन

85,20,11 : टारेगट

32,70,59 : अचीवमेंट

38.39 परसेंटेज

रूरल

21,86702 : टारगेट

48,63,89 : अचीवमेंट

22.24 : अचीवमेंट परसेंटेज

ओवरऑल

30,38,712 : टोटल टारगेट

8,13,448 : अचीवमेंट

26.77 : परसेंट