- सुभाषनगर के सर्राफ, आईवीआरआई के साइंटिस्ट समेत कई हत्याकांड का अब तक नहीं हो सका राजफाश

- एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने दो सिपाही और एक दरोगा की बनाई टीम

बरेली। बीते साल एक के बाद एक हो रहे मर्डर की घटनाओं ने जिले को हिला कर रख दिया था। हालांकि उनमें से ज्यादातर हत्याओं के आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। लेकिन कई हत्याएं अभी तक पुलिस के लिए पहेली बनी हुई हैं। थाना पुलिस समेत उस वक्त काम कर रही एसओजी भी इन हत्याओं का राजफाश नहीं कर सकी थी। अब ऐसे ब्लाइंड मर्डर्स की पहेली सुलझाने के लिए एसएसपी ने दो सिपाही एक दरोगा की एक नई एसओजी टीम का गठन किया है। टीम अब नए सिरे से इन मामलों पर काम कर गुत्थियों को सुलझाकर हत्यारोपियों को पकड़ने की कोशिश करेगी।

भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद भंग हुई थी एसओजी

भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद कुछ समय पहले एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने जिले की एसओजी भंग कर दी थी। साथ ही सभी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कोतवाली में रिर्पोट भी दर्ज कराई गई थी। अब इसके लगभग तीन महीने बाद नई एसओजी बनाई गई है।

कुछ अनसुलझी पहेलियां।

केस 1.

वैज्ञानिक के हत्यारे अब भी आजाद

29 जुलाई 2015 को इज्जतनगर क्षेत्र स्थित आईवीआरआई कैंपस में रहने वाले वैज्ञानिक डॉ। दीपक शर्मा की उन्हीं के घर में गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। थाना पुलिस, सर्विलांस और क्राइम ब्रांच की टीमें हत्या की खुलासा करने में जुटी रहीं, लेकिन आज पांच साल बाद तक आरोपी पुलिस की पकड़ से दूर हैं।

केस 2.

लापता कोहीनूर का नहीं लगा पता

2 अगस्त 2016 को बिथरी क्षेत्र के मनपुरिया गांव के एक घर में घुसे चोर मकान मालिक की 6 साल की बेटी कोहीनूर को साथ ले गए, या वो अचानक कहीं लापता हो गई। इसका पुलिस आज तक पता नहीं लगा सकी।

केस 3.

कंप्यूटर कारोबारी को नहीं मिला न्याय

4 नवंबर 2017 को बरेली के एक कंप्यूटर कारोबारी हर्षित गुप्ता की हत्या कर शव उत्तराखंड में फेंक दिया गया था। उनके पिता की शिकायत पर पुलिस ने गुमशूदगी दर्ज कर शव बरामद कर लिया था। लेकिन इससे ज्यादा पुलिस मामले में कुछ नहीं कर सकी। मृतक के पिता अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर लगाते रहे, लेकिन अब तक उन्हें इंसाफ नहीं मिल सका।

केस 4.

उन्नति के हत्यारों का नहीं लगा पता

7 अगस्त 2018 की शाम बारादरी क्षेत्र के संजय नगर निवासी राजू की बेटी उन्नति अचानक लापता हो गई थी। अगली सुबह आठ बजे उसका शव घर से कुछ दूर एक नाली के किनारे पड़ा मिला था। मामले में कई टीमें जांच करती रहीं, लेकिन हत्या का खुलासा नहीं हो सका।

केस 5.

सर्राफ के हत्यारे अब तक फरार

6 फरवरी 2019 की रात सुभाषनगर क्षेत्र के गणेश नगर इलाके में बाइक से आए नकाबपोश बदमाशों ने एक सर्राफ की उसी की दुकान में घुसकर गोली मारकर हत्या कर दी थी। सर्राफ के हत्यारों को पकड़ने के लिए थाना पुलिस समेत क्राइम ब्रांच की टीम दिन रात मशक्कत करती रही, लेकिन हत्यारे अभी तक पकड़ में नहीं आए।

केस 6.

गला घोंटकर मारी गई युवती की पहचान तक नहीं हुई

4 जून 2020 को शेरगढ़ क्षेत्र में एक युवती का शव बरामद हुआ था। उसने नए कपड़े पहने हुए थे। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला दबाने से मौत होने की पुष्टि हुई थी। पूछताछ में लोगों ने पिछली रात एक बाइक को वहां से गुजरते देखा था। लेकिन क्राइम ब्रांच और सर्विलांस की टीमें अब तक युवती की पहचान तक नहीं कर सकीं।

केस 7.

24 सितंबर को बीलपुर रोड पर गांव ढकनी निवासी सोहेल के खेत में एक युवक को जलाकर मार दिया गया था। पुलिस की तमाम कोशिशों के बाद भी अब तक शव की शिनाख्त तक नहीं हो सकी। पुलिस अब तक उसकी छानबीन में जुटी हुई है।