- बहेड़ी के सपा नेता ने साथियों के साथ रंजिशन योजना बनाकर किया फर्जीबाड़ा, पुलिस ने दबोचा

- रक्सौल से नेपाली ब्रांड रिफाइंड लेकर आ रहा था ट्रक, आरोपी अपने ट्रक में माल लोड कर लगा रहे थे ठिकाने

बरेली। क्राइम ब्रांच और इज्जतनगर पुलिस ने रक्सौल से 21 लाख का नेपाली ब्रांड रिफाइंड लेकर आ रहे ट्रक के गायब होने के मामले का चार आरोपियों को गिरफ्तार कर खुलासा किया है। आरोपी ट्रक में लदे रिफाइंड को टिन पर लगी चिट बदलकर बेच रहे थे। वहीं ट्रक भी गायब कर दिया था। आरोपियों में बहेड़ी का एक सपा नेता भी शामिल है। वहीं प्राथमिक साक्ष्यों के मुताबिक पुलिस ने ट्रक मालिक को आरोपी समझ लिया था। लेनिक अब मामला साफ हो गया है। वहीं रक्सौल में भी मामले की रिपोर्ट दर्ज की गई थी। संडे को हुई प्रेस कॉफ्रेंस में एसएसपी रोहित सिंह सजवाण की ब्रीफिंग के बाद पुलिस ने चारों आरोपियों को जेल भेज दिया।

यह था मामला।

बिहार में रक्सौल केडरिया टोला के रहने वाले प्रिंस गुप्ता की दिल्ली पंजाब नाम से ट्रांस्पोर्ट है। उन्होंने रक्सौल स्थित शिव महिला ट्रांस्पोर्ट से एक 18 टायरा ट्रक बरेली के लिए बुक कराया था। जिसमें शिवम आयल रिफाइनरी उद्योग प्राइवेट लिमिटेड रक्सौल चंपारण बिहार से 20,60,656 रुपये की कीमत का 1250 टन नेपाली ब्रांड मेरीगोल्ड रिफाइंड लोड कराया था। लेकिन ट्रक वहां से चलने के बाद रास्ते में लापता हो गया था। रक्सौल में मामले की रिपोर्ट भी दर्ज की गई थी। अब बरेली में ट्रक मालिक होने की जानकारी मिलने के बाद यहां भी शिकायत की गई थी। जिसकी जांच एसएसपी ने इज्जतनगर पुलिस व क्राइम ब्रांच को दे दी थी।

सपा नेता समेत चार गिरफ्तार

मामले की छानबीन के दौरान पुलिस ने संडे को बहेड़ी में शेखूपुरा कस्बे के ट्रांस्पोर्टर और सपा नेता रिजवान, नदीम, देवरनिया में शरीफनगर इटौआ के रईस उर्फ भूरा और बहेड़ी में इस्लामनगर के ट्रांस्पोर्टर के पार्टनर तस्लीम को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उन्होंने सारी घटना कबूलते हुए पूरी योजना भी पुलिस को बताई। इसके बाद पुलिस ने उनकी निशानदेही पर रिफाइंड के 683 टिन, बाकी टिन को बेचकर कमाए गए 7,40,000 रुपये, 610 फर्जी ब्रांड के रैपर, घटना में प्रयुक्त फर्जी ट्रक और फर्जी नंबर प्लेट बरामद की।

ऐसे किया गया फर्जीबाड़ा

रईस उर्फ भूरा ने रंजिशन रहीश अहमद के ट्रक यूपी 25 डीटी 7661 की नंबर प्लेट का इस्तेमाल किया था। इस नंबर प्लेट को उसने दूसरे अपने ट्रक पर लगाकर सारा माल उसमें लोड कर लिया था। जिसके बाद माल को बेचा जाने लगा। इसके बाद माल लेकर आ रहे ट्रक को ठिकाने भी लगा दिया गया। शिकायत मिलने पर पुलिस ने रिफाइंड के टिन लेकर आ रहे ट्रक के मालिक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया था। लेकिन मामला का खुलासा कुछ और ही हुआ। पुलिस ने बताया कि रक्सौल पुलिस से बातचीत कर वहां दर्ज हुआ मामला या तो खत्म करवा दिया जाएगा या फिर उसकी तफ्तीश भी यहां ट्रांस्फर करा ली जाएगी।

होली की आड़ में कर रहे थे खपत

होली का त्योहार नजदीक होने के कारण मिलावट खोरों का खेल धड़ल्ले से शुरू हो गया है। ऐसे में बाजार में मिलवाटी खाद्य पदार्थ भी बहुतायत में पहुंचने लगे हैं। ऐसे में एफएसडीए व अन्य संबंधित विभाग भी अब सतर्क हो गए हैं। नेपाली ब्रांड का यह रिफाइंड भी फर्जी चिटें लगाकर होली की आड़ में बाजारों में खपाया जा रहा था। लेकिन पुलिस ने इसका भांड़ाफोड़ कर दिया।