- मौसम विभाग की आंशका, अब लगातार बढ़ेगा अधिकतम पारा

- सब स्टेशनों पर शॉर्ट सर्किट होने से बाधित रही बिजली सप्लाई

बरेली : सुबह होते ही घर से बाहर निकलने पर धूल भरी हवाओं के थपेड़े और गर्मी के प्रकोप से बरेलियंस परेशान नजर आ रहे हैं। मौसम में वेडनसडे को काफी बदलाव देखने को मिला। धूप में तल्खी तो रही लेकिन इसका असर दक्षिण पश्चिम दिशा से आ रहीं तेज हवाओं ने काफी हद तक कम कर दिया। हालांकि करीब चार गुना ज्यादा तेज हवा से बिजली महकमे को काफी झटका लगा। क्योंकि शहर में कुछ जगह हाईटेंशन लाइन में फाल्ट हुए। शहर के अंदर सर्किट हाउस और सिविल लाइंस इलाके की बिजली आपूर्ति भी हाईटेंशन लाइन शार्ट होने की वजह से प्रभावित हुई।

मौसम विभाग की आशंका

मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान करीब 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह ट्यूजडे के मुकाबले करीब 2.5 डिग्री सेल्सियस कम था। हालांकि हवा के साथ उठने वाली धूल ने लोगों, खासकर राहगीरों को काफी परेशान किया। पंत नगर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ.आरके सिंह ने बताया कि दिन में दक्षिण पश्चिम दिशा से आ रही हवा की गति 15 से 18 किलोमीटर प्रति घंटा के करीब दर्ज की गई। यह सामान्य तौर पर चलने वाली हवा .05 किमी प्रति घंटा से काफी अधिक रही।

बंद करनी पड़ी सप्लाई

वहीं, तेज हवा की वजह से दोहना सब स्टेशन से आने वाली 33 केवी ट्रांसमिशन लाइन में भी शटडाउन लेना पड़ा। वहीं दोहना, इज्जतनगर और सुभाष नगर सब स्टेशनों में भी तकनीकी फॉल्ट के चलते घंटो बिजली सप्लाई बाधित रही। दरअसल, तेज हवा की वजह से पेड़ों की टहनियां लाइन शॉर्ट कर सकती थीं। शहर में कुछ जगह लाइन पहले से शार्ट हो चुकी थी। सप्लाई बंद करने से शहर के बड़े हिस्से की बिजली आपूर्ति करीब तीन घंटे तक बंद रखनी पड़ी।

पश्चिमी विक्षोभ सूखा रहने से उठ रही धूल

मौसम विज्ञानी बताते हैं कि इस बार अभी से ज्यादा तपन और धूल भरी हवा चल रही है। इसकी वजह है कि जनवरी से मार्च के बीच पश्चिमी विक्षोभ लगभग सूखा रहा है। इस वजह से जमीन में नमी नहीं और सूख चुकी मिट्टी हवा के साथ धूल बनकर ऊपर उठ रही है। वहीं, आसमान में भी नमी नहीं है, इससे हवा भी गर्म है।

सड़क चलना हुआ मुश्किल

शहर की खोदी पड़ी सड़कों से लोगों की परेशानी और बढ़ रही है। ओवरब्रिज निर्माण और सीवर लाइन डालने के चलते खोदी पड़ी सड़कों पर दिनभर लोगों को धूल भरी हवाओं के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा। इससे एक और जहां पहले ही लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा था अब तेज हवा के साथ उठ रही धूल के कारण परेशानी और बढ़ गई है।