-एमजेपीआरयू के फाइनल एग्जाम की कॉपियों में स्टूडेंट्स ने लिखा

-किसी ने समस्या तो किसी ने श्लोक लिखकर लगाई पास करने की गुहार

-कॉपियों का मूल्यांकन करने वाले भी परेशान, ऐसा लिखने वालों ने दिए मिल रहे मा‌र्क्स

केस:1

चल कॉपी गुरु के पास, इच्छा हो तो कर दो पास। कुछ इसी तरह से एक स्टूडेंट ने अपनी कॉपी में आंसर की जगह लिखा। आखिर में पास करने की भी गुहार लगाई है।

केस:2

सर मुझे कोरोना हो गया था मेरी फैमिली भी संक्रमित हो गई। ऐसे में कुछ याद ही नहीं कर पाई। इसीलिए मुझे इस बार सर पास कर दीजिए लेकिन अगली बार पक्का याद कर लूंगी। प्लीज मुझे फेल नहीं करना।

केस:3

रे कॉपी तू जा रही है बड़े साहब के पासअच्छे नम्बर लाकर के प्लीज मुझे कराना पास। एक स्टूडेंट ने इसी तरह की बात लिखकर खुद को पास करने की गुहार लगाई।

बरेली:

रे कॉपी तू जा रही है गुरु के पासइच्छा हो तो कर दो पास। जी हां कुछ इसी तरह से एमजेपीआरयू के यूजी व पीजी के मेन एग्जाम की कॉपियों में कुछ स्टूडेंट्स ने लिखा था। अब कॉपी में क्वेश्चन के आंसर की जगह अगर कोई इस तरह लिखकर पास करने की गुहार लगाए या फिर मा‌र्क्स की उम्मीद करें तो वह भला कैसे पास हो सकता है। इसीलिए टीचर्स भी ऐसे स्टूडेंट्स को मा‌र्क्स नहीं देते हैं। लेकिन इस तरह के लिखे होने से परेशान जरूर होते हैं। कि भला एक स्टूडेंट अपना एक साल बर्बाद करने के लिए इस तरह की हरकत कैसे कर सकता है।

जल्द जारी होगा रिजल्ट

एमजेपीआरयू की यूजी में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन अभी पीजी के एडमिशन की प्रक्रिया के लिए कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। एमजेपीआरयू के जिम्मेदारों की मानें तो अभी यूजी का रिजल्ट जारी होने के बाद ही पीजी के एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। तब तक एडमिशन प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकती है।

पूरा होने वाला है मूल्यांकन

यूजी और पीजी के फाइनल ईयर के एग्जाम तो हो चुके हैं लेकिन अभी मूल्यांकन का काम चल रहा है। मूल्यांकन भी अब पूरा होने को है कई सब्जेक्ट की कॉपियां भी सभी चेक हो चुकी है। जल्द ही एमजेपीआरयू स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी करेगा।

कुछ छात्रों ने कॉपी में आंसर की जगह मा‌र्क्स बढ़ाने का अनुरोध करते हुए शायरी आदि लिख दी है। ऐसे छात्रों को समझना चाहिए कि परीक्षा कॉपी में सिर्फ आंसर ही लिखें।

अशोक कुमार अरविंद, परीक्षा नियंत्रक, एमजेपीआरयू