-यूथ के वैक्सीनेशन के लिए अब बढ़ाए जाएंगे वैक्सीेनशन सेंटर्स

यह भी जाने

-स्लॉट बुक करने के लिए सुबह साढ़े नौ बजे से ही लोग करने लगे मशक्कत

-4 घंटे में 18 प्लस वालों के सभी स्लॉट हो गए बुक, कई लोगों को नहीं मिल पाया मौका

-45 प्लस वालों का भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही लगाई जा रही वैक्सीन

18-44 वालों को आंकडा

38083-यूथ को अब तक लग चुकी है वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज

7400-हजार युवाओं को डेली वैक्सीनेशन करने का बनाया लक्ष्य

44-सेंटर्स पर अभी युवाओं के लिए चल रहा वैक्सीनेशन

बरेली: वैक्सीनेशन के प्रति युवाओं का जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है। संडे को वैक्सीनेशन के लिए हेल्थ विभाग ने स्लॉट सुबह दस बजे जैसे ही ओपन किए तो वैसे ही 4 घंटे में ही अधिकांश स्लॉट फुल हो गए। बचे हुए स्लॉट भी एक घंटे के अंदर सभी बुक हो गए। जबकि कई लोगों को स्लॉट बुक करने का मौका भी नहीं मिल पाया। हालांकि हेल्थ विभाग ने युवाओं को अधिक से अधिक वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य रखा है इसी को लेकर अब विभाग ने 4 हजार से वैक्सीनेशन का टारगेट बढ़ाकर अब 74 सौ डेली कर दिया है। इसके लिए जिले में वैक्सीनेशन सेंटर्स भी बढ़ाए गए हैं। वहीं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। आरएन सिंह का कहना है कि अब नेक्स्ट संडे को फिर से वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट ओपन किए जाएंगे।

बुक कर सकते हैं मनचाहा स्लॉट

वैक्सीनेशन कराने के लिए कोई भी व्यक्ति रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मर्जी मुताबिक सेंटर्स पर स्लॉट और टाइम लेकर वैक्सीनेशन कराने जा सकता है, लेकिन बगैर ऑनलाइन रजिस्ट्र्रेशन के वैक्सीनेशन संभव नहीं होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद स्लॉट बुकिंग के दौरान एक सीक्रेट चार अंक का कोड भी मैसेज में आता है, यह कोड वैक्सीनेशन कराते समय बताना होता है इस कोड के बगैर बताए वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा।

बढ़ाए जाएंगे वैक्सीनेशन सेंटर्स

ज्ञात हो हेल्थ विभाग ने 1 मई से युवाओं का वैक्सीनेशन शुरू किया था। इसके लिए मंडे से सैटरडे तक के ऑनलाइन स्लॉट बुक कर वैक्सीनेशन कराने का काम शुरू हुआ। शुरूआत में वैक्सीनेशन के लिए सेंटर्स की संख्या 26 ही रखी गई, लेकिन 7 मई को हेल्थ विभाग ने युवाओं के लिए वैक्सीनेशन सेंटर्स की संख्या को बढ़ाकर 31 कर दी गई, जबकि एक दिन में 4 हजार युवाओं को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा था। अब 17 मई से वैक्सीनेशन के लिए 16 मई को ऑनलाइन स्लॉट की बुकिंग ओपन हुई तो सेंटर्स की संख्या को बढ़ाकर अब 44 कर दी गई जबकि एक दिन में 74 सौ युवाओं को वैक्सीनेट करने का हेल्थ विभाग ने लक्ष्य रखा है।

बगैर वैक्सीनेशन आ गया मैसेज

शहर के हजियापुर निवासी 60 वर्षीय राजेन्द्र और उनकी पत्नी सुषमा 52 वर्षीय ने हजियापुर सेंटर पर वैक्सीनेशन कराने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। लेकिन स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के चलते वैक्सीन लगवाने नहीं गए। राजेन्द्र ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद उनको 29 अप्रैल को जबकि पत्नी का 30 अप्रैल को स्लॉट बुक कराया था। लेकिन उनके बगैर वैक्सीनेशन कराए ही वैक्सीनेशन सक्सेसफुल्ली का मैसेज आ गया और सर्टिफिकेट भी जारी हो गया। अब वह दोबारा स्लॉट बुक कर रहे हैं तो वह हो नहीं रहा। सेंटर पर भी वैक्सीन नहीं लग पा रही परेशान होकर 1076 सीएम हेल्पलाइन और कंट्रोल रूम को भी सूचना दी है। हालांकि अभी समस्या का समाधान नहीं हो सका है।

45 प्लस वालों को स्लॉट बुकिंग

0 मई से 45 प्लस एज वालों को अनिवार्य हुआ वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन अब लोगों को खूब भा रहा है। अब 45 प्लस वालों के लिए भी स्लॉट ओपन होते हैं तो रजिस्ट्रेशन करने वालों में भी क्रेज दिखता है। कई सेंटर्स पर तो स्लॉट ओपन होते ही बुक हो जाते हैं जबकि कुछ सेंटर्स पर अभी स्लॉट कुछ खाली भी रह जाते हैं।

-जिले में युवाओं को वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर्स भी बढ़ाए गए हैं। युवाओं को डेली वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य अब 4 हजार से बढ़ाकर 74 सौ डेली कर दिया गया है।

डॉ। आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी