-शासन के आदेश की थानों की पुलिस ने की अनदेखी

-एडीजी ने शहर के थानों का किया निरीक्षण, तो खुली पोल

बरेली- शासन ने थाना दिवस के आयोजन में बड़ा बदलाव किया है। कोरोना काल में थाना दिवस के दिनों में बदलाव के साथ इसे ओपन एरिया में लगाने का शासनादेश जारी किया गया था, ताकि सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो सके। इस संबंध में सभी जिलों को और थानों की पुलिस को भी बताया गया था लेकिन सैटरडे को थाना दिवस पर शासन के आदेशों का जमकर उल्लंघन किया गया। कई थानों में थाना दिवस ओपन एरिया में न कराकर बंद एरिया में करा दिया। एडीजी जोन अविनाश चंद्र ने शहर के तीन थानों में थाना दिवस का निरीक्षण किया तो सभी जगह बंद एरिया में थाना दिवस चलने पर नाराजगी जाहिर की। एडीजी को कई सारी खामियां मिलीं, जिन पर सख्ती से सुधार के निर्देश दिए। एडीजी ने सीओ थर्ड से पूछा कि उनके एरिया में कितने चौराहे व प्वाइंट हैं, तो वह बता ही नहीं पायीं।

ऐसे कैसे होगी थाने की पहरेदारी

एडीजी को इज्जतनगर थाने के निरीक्षण के दौरान एसपी सिटी व सीओ सिटी थर्ड मिलीं। यहां पर थाना दिवस का निरीक्षण ओपन एरिया में नहीं किया जा रहा था। उन्होंने थाना प्रभारी से पूछा तो बताया गया कि 350 प्रार्थना पत्र पेंडिंग हैं, जिसमें 6 एडीजी ऑफिस के ही हैं। उन्होंने भूमि विवाद रजिस्टर चेक किया तो 60 मामले रजिस्टर थे लेकिन किसी में भी वादी और प्रतिवादी का नंबर ही नहीं था, जिससे फोन कर वर्तमान स्थिति का पता किया जा सके। थाने पर संतरी पहरा लेडी कांस्टेबल से पूछा गया कि फोर्स इकट्ठी करनी हो तो कैसे करोगी तो उसे जानकारी ही नहीं थी। इससे साफ है उसकी सिर्फ खाना पूर्ति के लिए पहरे पर ड्यूटी लगाई गई थी लेकिन उसे पहरे के काम के बारे में बताया ही नहीं गया था।

लंबे समय से प्रार्थना पत्र पेंडिग

एडीजी कोतवाली थाने पहुंचे तो यहां भी वही हाल था। यहां भी बंद में थाना दिवस चल रहा था। यहां 206 प्रार्थना पत्र पेंडिंग मिले, जिसमें 6 एडीजी जोन ऑफिस के थे। यहां पर वाहन अव्यवस्थित खड़े होने पर एडीजी ने नाराजगी जाहिर की। सुभाषनगर थाना के निरीक्षण के दौरान एडीजी ने पाया कि यहां पर 150 प्रार्थना पत्र पेंडिंग थे, जिसमें जोन ऑफिस के 25 प्रार्थना पत्र थे। इतनी संख्या में प्रार्थना पत्र पेंडिंग होने पर एडीजी ने नाराजगी जाहिर करते हुए तुरंत निस्तारण के निर्देश दिए।

थानों की कमियों को करें दूर

शासन का आदेश था कि एडीजी, आईजी और डीआईजी कम से कम दो-दो शहर व देहात के थानों का निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा एसएसपी व एएसपी को डिस्ट्रिक्ट के किन्हीं दो-दो थानों पर आधा-आधा समय उपस्थित रहने के निर्देश थे। जिसके तहत डीआईजी राजेश कुमार पांडेय ने बरेली डिस्ट्रिक्ट में भमौरा और कैंट और बदायूं के विनावर थाने का निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने फरियादियों से भी बात की और थानों के रजिस्टर भी चेक किए और कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने कयोलडि़या और भुता थाने का निरीक्षण किया और जनसुनवाई की। एसएसपी ने थानों की कमियों को जल्द से जल्द दूर करने के निर्देश दिए।