- फरीदपुर में लकड़ी कारोबारी के घर में घुसे थे चोर, दोपहर तक पुलिस ने साथी वैन ड्राइवर को भी दबोचा

- पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी सुसाइड की पुष्टि, परिजनों ने पुलिस पर लगाया हत्या का आरोप

बरेली। थर्सडे देर रात फरीदपुर क्षेत्र में गश्त कर रही बीट पुलिस ने एक बंद पड़े मकान के बाहर एक संदिग्ध वैन देख उसके ड्राइवर को आवाज दी तो वह भाग निकला। चेकिंग के दौरान पुलिस को घर के अंदर से कुछ हलचल सुनाई दी तो उन्होंने थाने में सूचना कर अतिरिक्त फोर्स बुला लिया। फोर्स पहुंचने पर टूटे दरवाजों से अंदर घुसने की कोशिश की तो अलर्ट हुए चोरों ने पुलिस देख भागने की कोशिश की। अंदर मौजूद दो चोरों में एक पानी की टंकी में छिप गया तो वहीं दूसरे ने पड़ोसी की छत पर कूदकर पुलिस टीम पर एक फायर झोंक दिया। इसके बाद दहशत में खुद की ही कनपटी पर दूसरा फायर कर सुसाइड कर लिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सुसाइड की सूचना पर इलाके में हड़कंप मच गया। मौके मुआयना कर पुलिस ने एक चोर को पकड़कर दूसरे का शव पोस्टमार्टम को भेज दिया। वहीं दिन भर चोर के एनकाउंटर में मारे जाने की भी चर्चाएं उड़ती रहीं। मृतक के परिजनों ने भी युवक की हत्या करने का आरोप लगाया है। छानबीन के दौरान पुलिस ने चोरों के साथी वैन चालक को भी दोपहर तक गिरफ्तार कर लिया।

पहले क्रासिंग पर दिखी थी वैन

फरीदपुर क्षेत्र में थर्सडे देर रात चीता पर तैनात कांस्टेबल आशीष और हरीश गश्त कर रहे थे। इस बीच उन्हें क्रासिंग के पास मठिया सराय इलाके में देर रात करीब एक बजे एक संदिग्ध ईको वैन नजर आई, जिसका चालक भी पास ही खड़ा था। इस पर दोनों ने चालक को घेरकर उससे पूछताछ की तो उसने खुद को शहर में सुभाषनगर क्षेत्र का रहने वाला बताया। साथ ही कहा कि वह सवारी लेकर वहां पहुंचा था और अब घर लौट रहा है। इस पर पुलिसकर्मियों ने एहतियात बरतते हुए वैन और उसके ड्राइवर का फोटो खींचकर उसका नाम पता नोट कर उसे जाने दिया। लेकिन कुछ ही देर बाद लाइन पार सिसैया इलाके में बीच पुलिस को करीब ढाई बजे वही वैन नजर आई थी। इस पर उन्हें संदेह हुआ और ड्राइवर को पकड़ने की कोशिश की तो वह भाग निकला।

टुटे थे दरवाजे, अंदर हो रही थी खटपट

पुलिसकर्मियों के मुताबिक जब वह मौके पर पहुंचे तो वैन लेकर ड्राइवर तो भाग चुका था, लेकिन पास ही एक बंद पड़े मकान के दरवाजे टूटे पड़े थे। उन्होंने मकान के पास पहुंचकर पड़ताल की तो अंदर से खटपट की आवाजें आ रही थीं। इस पर उन्होंने अंदर जाने से पहले थाना पर सूचना देकर अतिरिक्त फोर्स की मांग की। कुछ ही देर में फोर्स भी मौके पर पहुंच गया तो उन्होंने अंदर जाने की कोशिश की, लेकिन दरवाजों को आड़ देकर अंदर से बंद कर दिया गया था। इस पर पुलिस टीम ने पास ही बनी सिद्दीक कुरैशी की टील से तीन चार सीढि़यां मंगाकर पड़ोसी सोनू शर्मा के घर की छत पर चढ़ने की कोशिश की।

घिरता देख कनपटी पर मारी गोली

पुलिस टीम की हलचल देख मकान के अंदर बैठे चोर अलर्ट हो गए और तुरंत ही मकान की दूसरी मंजिल पर पहुंचकर पड़ोसी सोनू की छत पर करीब 25 फिट नीचे कूद पड़े। लेकिन पुलिस वहां पहले ही पहुंच चुकी थी। इस पर एक चोर ने खुद को घिरा हुआ पाकर हड़बड़ाहट में पुलिस टीम पर फायर कर दिया। वहीं दूसरा छत पर ही बनी पानी की टंकी में छिप गया। इस दौरान पुलिस से घिरे चोर ने अपनी दाहिनी कनपटी में गोली मार ली, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। दूसरे चोर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए चोर ने अपना नाम कैंट क्षेत्र के गांव चौबारी निवासी अभिषेक, मर चुके साथी का नाम 22 वर्षीय अजय और वैन लेकर भागे युवक का नाम अंचल बताया। इससे इलाके में हड़कंप मच गया। पुलिस की पूछताछ में सामने आया कि मकान एक लकड़ी कारोबारी सुखपाल का है। जोकि अपने दूसरे मकान में परिवार के साथ रहने चले गए थे। साथ ही पुलिस ने छानबीन के दौरान दोपहर को अंचल को भी वैन के साथ गिरफ्तार कर लिया।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में एंटी मॉर्टम गन शॉट इंजरी

एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि मृतक के शव का फ्राइडे सुबह पोस्टमार्टम कराया गया। जिसकी रिपोर्ट में एंटी मॉर्टम गन शॉट इंजरी की पुष्टि हुई है। चोर की प्रकृति में ब्लैकनिंग, टैटूइंग और सिनजिंग भी है। जोकि असलहे के बैरल और त्वचा की सतह के संपर्क में होने का साइन है। पुलिस के मुताबिक मृतक के खिलाफ कैंट, फरीदपुर समेत अन्य थानों में भी चोरी, लूट और डकैती जैसे गंभीर अपराधों के तहर मुकदमे दर्ज हैं, वह पहले भी जेल जा चुका है। वहीं पकड़े गए चोर का कोई अपराधिक इतिहास नहीं है। पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने शव परिजनों को सौंप दिया। हालांकि पूरा दिन फरीदपुर पुलिस द्वारा एनकाउंटर में चोर को मार गिराए जाने की चर्चाएं चलती रहीं। वहीं मृतक के परिजनों ने भी पुलिस पर ही उसकी हत्या करने का आरोप लगाया है।

देर रात गश्त के दौरान बीट पुलिस को एक संदिग्ध वैन दिखी थी। जोकि दोबारा दिखने पर पुलिस ने कार्रवाई शुरू की। छानबीन के दौरान मकान के अंदर घुसे चोरों ने पुलिस देख भागने की कोशिश की, जिनमें एक ने खुद को घिरा देख खुद को गोली मारकर सुसाइड कर लिया। पुलिस पर लग रहे आरोप गलत हैं।

- राजकुमार अग्रवाल, एसपी आरए