- 45 से 59 और 60 से वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों का हुआ टीकाकरण

- 45 से 59 वर्ष की बीमार व्यक्ति विशेष सर्टिफिकेट लेकर ही करा सकेंगे टीकाकरण

बरेली : कोविड-19 वैक्सीनेशन के तहत तीसरा चरण के साथ मंडे को आम जनता के टीकाकरण की शुरुआत हुई। जिले में तीन केंद्रों पर टीकाकरण था। इसके लिए कोविन एप पर पंजीकृत लोगों के अलावा मौके पर भी पंजीकरण किये गए।

खुशलोक हॉस्पिटल में पेड वैक्सीनेशन

सरकार ने निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए 250 रुपये शुल्क तय किया है। इस कैटेगरी में शहर के खुशलोक अस्पताल में पेड टीकाकरण हुआ। यहां बुजुर्ग और मरीजों समेत कुल 100 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। वहीं, जिला अस्पताल में 89 और सिविल लाइंस स्थित नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 31 पात्र लोगों को कोविड.19 की वैक्सीन मुफ्त लगाई गई।

पहली बार वैक्सीनेशन के बाद पैरासिटामोल

पिछले दो चरणों में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन वर्करों को वैक्सीन लगाई गई। तीसरे चरण में आम लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। चूंकि कुछ मामलों में वैक्सीनेशन के बाद लोगों को बुखारए बदन दर्द आदि की शिकायत हो चुकी है। ऐसे में वैक्सीनेशन कराने वाले लोगों की काउंसिलिंग करने के साथ ही उन्हें पैरासिटामोल की दो टेबलेट भी दी गईं।

तीसरे चरण में अब चार मार्च को अगला वैक्सीनेशन

डॉ आरएन सिंह ने बताया कि चार मार्च को 45 से 59 और 60 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों का अगला टीकाकरण कराया जाएगा। उसी दिन उन व्यक्तियों को भी सेकंड डोज लगेगी। जिन्हें चार फरवरी को कोविड.19 वैक्सीन की पहली डोज लगी थी।

कोरोना का खतरा देखते हुए 60 साल से ज्यादा उम्र वालों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 साल से 59 आयु वाले व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है ताकि उन्हें कोविड.19 से कम से कम खतरा रहे।

डॉक्टर से साइन किया हुआ सर्टिफिकेट जरूरी

तीसरे चरण में 45 से 59 वर्ष के बीमार व्यक्तियों के लिए एक विशेष सर्टिफिकेट तैयार किया गया है। जिसमें उनकी बीमारी की सारी जानकारी होगी। इस सर्टिफिकेट पर रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर के साइन होंगे और टीकाकरण के वक्त यह सर्टिफिकेट टीकाकरण केंद्र में जांचकर्ता को देना होगा। इसी सर्टिफिकेट के आधार पर उस व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन होगा और व्यक्ति का टीकाकरण किया जाएगा। अगर यह फॉर्म किसी के पास नहीं है तो इस सर्टिफिकेट की जानकारी को टाइप कराकर इसके बाद रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर के साइन कराकर ला सकते हैं।

एक जनवरी 2022 को उम्र मानक में आ रहे लोग भी मान्य

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। आरएन सिंह ने बताया कि आने वाले दिनों में सरकारी अस्पतालों के साथ कई प्राइवेट सेंटर पर भी वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। जो लोग 1 जनवरी 2022 को 60 वर्ष के हो रहे हैं वे सभी यह वैक्सीन लगवाने हेतु पात्र हैं। इसी प्रकार वे लोग जो 1 जनवरी 2022 को 45 साल के हो रहे हैं और गम्भीर बीमारी से पीडि़त हैं। वो भी वैक्सीन लगवा सकेंगे।

बुजुगरें ने भी फैलाई जागरूकता।

1. बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पाटनी के पिता जगदीश पाटनी कोविड वैक्सीन लगवाने जिला अस्पताल पहुंचे। उन्होंने बताया कि अपने देश की बनी हुई वैक्सीन जो कि बहुत ही सुरक्षित है उसे लगवाने का मौका अगर आम जनता को दिया जा रहा है तो जरूर लगवाना चाहिए। मैंने बिना किसी ही घबराहट और संकोच के टीका लगवाया है और आधे घंटे बाद भी मुझे किसी तरह की कोई परेशानी का एहसास नहीं हुआ।

2. ग्रहणी जीवंती विष्ट ने बताया कि मेरे बच्चों ने कहा कि आपको यह टीका लगवाना चाहिए ताकि कोविड.19 जैसी बीमारी से बचे रहें मुझे यहां बैठे 30 मिनट होने वाले हैं और अभी तक मुझे किसी भी तरह की बेचैनी महसूस नहीं हो रही है।