- श्यामगंज बाजार समेत कई पॉश इलाकों में हो चुकी कई चोरियां

- 90 परसेंट से ज्यादा चोरी के मामलों में अभी भी खुलासे से दूर पुलिस

- चोरी के साथ ही लूट व डकैती की भी हो चुकी कई घटनाएं

बरेली। लॉकडाउन में बरेलियंस को पुलिस के सख्त पहरे के बीच उनके घर मकानों और दुकानों के सुरक्षित होने की उम्मीद थी, लेकिन पुलिस उनकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतर सकी। लॉकडाउन के दौरान चोरी ही नहीं लूट व डकैती की भी गई घटनाओं को बदमाशों ने अंजाम दिया। वहीं लॉकडाउन खुले हुए भी अभी चंद ही दिन हुए हैं, लेकिन इसी बीच श्यामगंज बाजार समेत कई पॉश कॉलोनियों में सैकड़ों चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं। वहीं, पुलिस अब तक इन घटनाओं का खुलासा करने में नाकाम रही है.ज्यादातर मामलों में रिपोर्ट तक दर्ज नहीं की गई है। कहीं पीडि़त थाने चौकियों के चक्कर लगा रहे तो तो कहीं उन्हें जांच का आश्वासन देकर पुलिस ने चुप करा दिया है। वहीं चोरी जैसे मामलों में भी कार्रवाई की मांग को लेकर अब तक कई लोग पुलिस अधिकारियों से भी गुहार लगा चुके हैं।

90 परसेंट मामलों में नहीं होती रिपोर्ट

शहर में हर दूसरे दिन एक चोरी का मामला सामने आता है। बंद पड़े मकान ही नहीं चोर दबे पांव जाकर लोगों की मौजूदगी में भी लाखों के माल पर हाथ साफ कर लेते हैं। वहीं थाने चौकी पहुंचने वाले लगभग 90 परसेंट मामलों में पुलिस रिपोर्ट ही दर्ज नहीं करती है। शहर में सुभाषनगर इलाका, राजेंद्र नगर, बैरियर वन चौकी क्षेत्र, करगैना रोड, मठलक्ष्मीपुर व अन्य इलाकों से लगातार चोरी के मामले सामने आ रहे हैं।

एक हफ्ते में दस से ज्यादा चोरियां

लॉकडाउन में तो चोरों ने जिले में दहशत फैलाई ही, लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद अचानक चोरी की घटनाओं में तेजी आ गई। पिछले एक हफ्ते में ही मुख्य बाजारों समेत कॉलोनियों में दस से ज्यादा चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं। लॉकडाउन खुलते ही चोरों ने सीओ थर्ड कार्यालय से कुछ ही दूर स्थित कई दुकानों में लगातार तीन दिनों तक चोरों ने कहर ढाया। इसके साथ ही कई पॉश कॉलोयिनों में चोरों बंद मकानों को निशाना बना चुके हैं।

कुछ मामले।

एक ही रात में खंगाले दो घर

सीबीगंज क्षेत्र में चार जून की रात चोरों के एक गिरोह में एक ही रात में दो घरों को निशाना बनाया था। पहले गांव बाकरनगर सुनरासी के योगेंद्र के घर हुई थी। योगेंद्र अपने परिवार के साथ आंगन में सो रहे थे और कमरों में ताला पड़ा था। देर रात किसी वक्त चोरों ने कमरों के ताले तोड़कर लाखों का माल साफ कर दिया था। इसके बाद गांव के ही हर प्रसाद के घर में चोरों ने धावा बोला था। हर प्रसाद पूरे परिवार के साथ छत पर सो रहे थे। कुछ ही दिनों में उनके भतीजे की शादी थी। देर रात किसी वक्त चोर घर में घुसकर लाखों के जेवरात समेत हजारों की नकदी चुरा ले गए थे।

चोर पकड़ने के बाद दर्ज की रिपोर्ट

सुभाषनगर क्षेत्र के रहने वाले दर्शन के घर 12 जून की रात चोरी हुई थी। उन्होंने पुलिस को तहरीर देते हुए बताया था कि देर रात किसी वक्त चोर पीछे की छत कूदकर घर में घुसे और मोबाइल, नकदी समेत उनके कागजातों से भरा एक बैग चुराकर ले गए। पुलिस ने उनकी तहरीर तो ली लेकिन उस वक्त रिपोर्ट दर्ज नहीं की। अब पुलिस ने 14 जून की रात चोर पकड़ने के बाद उनकी रिपोर्ट दर्ज की और अगले दिन ही गुडवर्क दिखाकर घटना का खुलासा कर दिया।

पुलिस चेक पोस्ट पर लूट की कोशिश

कैंट में गांव ठिरिया की तरफ जाते वक्त रास्ते में ठिरिया पुल पर एक पुलिस चैक पोस्ट बना है। कहने को तो वह पुलिस चैक पोस्ट है लेकिन उसे बदमाशों ने अपना अढ्डा बना रखा है। अब ट्यूजडे रात ठिरिया के ही रहने वाले अबरार खान पुराने शहर इलाके में अपने रिश्तेदार के यहां से घर लौट रहे थे। उनके मुताबिक चैक पोस्ट पर अचानक तीन लोगों ने उन्हें घेर लिया। बदमाशों ने तमंचे के दम पर उनकी तलाशी लेना शुरू कर दी। इस बीच पीछे से दो बाइकें आती देख बदमाश वहां से भाग निकले। जिसके चलते वह बच सके। इसके बाद उन्होंने साथियों को बुलाकर आसपास तलाश किया, लेकिन बदमाश नहीं मिले। पीडि़त ने कैंट पुलिस को मामले की तहरीर सौंपी है।

पिछले कुछ दिनों में कई चोरी की घटनाएं सामने आई हैं। पुलिस को लगातार क्षेत्र में सक्रिय रहने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। सभी मामलों में जांच की जा रही है। जल्द ही बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। - रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी