BAREILLY : लाक क्षेत्र के गांव विशनपुर फार्म पर खेत में गन्ने की पत्तियां छील रहे एक मजदूर पर बाघ ने हमला कर दिया। मजदूर के शोर मचाने पर अन्य लोग मौके पर पहुंच गए। इसके बाद बाघ ाग गया। घायल को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। रेंजर ने अस्पताल पहुंचकर घायल को देा। घटना से ग्रामीणों में दहशत है।

क्षेत्र के गांव विशनपुर फार्म पर बलराज सिंह के गन्ने के खेत मे लगभग 20 मजदूर गन्ने की पत्तियां काटने का काम कर रहे थे। सुबह साढ़े दस बजे अचानक बाघ ने रानी कॉलोनी निवासी विश्वजीत बरोई (22) पर हमला कर दिया। मजदूर की चीख सुनकर साथी मजदूर बाबू, गो¨वद, श्याम लाल, राजाराम, सहदेव, अमर, जगदीश व मोनू मौके पर पहुंचे और शोर मचाने लगे। इस पर बाघ ाग गया। युवक की पीठ, हाथ और सीने पर बाघ के पंजों से काफी गहरे घाव हो गए। मजदूर युवक को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां पर इलाज चल रहा है। एक हते पहले भी फरदिया निवासी इरशाद पर महेंद्र सिंह के फार्म पर हमला कर चुका, लेकिन कटीले तारों की बाड़ होने के कारण युवक बच गया था। सामाजिक वानिकी प्रभाग के रेंजर वीरपाल सिंह, डिप्टी रेंजर अरुण मोहन श्रीवास्तव, रामाधार, मुश्ताक अहमद आदि ने अस्पताल पहुंचकर घायल का हालचाल लिया।

कई सालों से देवहा की तलहटी में रह रहे बाघ

अमरिया लाक क्षेत्र में प्रवाहित हो रही देवहा नदी की तलहटी में वर्ष 2012 से एक बाघिन दो बच्चों के साथ विचरण कर रही है। पिछले साल बाघिन कानपुर में गंगा किनारे पहुंच गई। दो बाघ के बच्चे देवहा नदी की तलहटी व फार्म हाउस के आसपास विचरण कर रहे हैं। इन बच्चों की सुरक्षा की ²ष्टिगत किसी प्रकार की कोई कार्ययोजना नहीं बनाई गई। वन कर्मचारियों के साथ डल्यूडल्यूएफ के कर्मचारी समय-समय पर मौके का निरीक्षण जरूर करते हैं।

अमरिया लाक के विशनपुर गांव में बाघ के हमले से एक युवक के घायल होने की सूचना मिली है। इस घटना का सत्यापन करने के बाद पीडि़त युवक को आर्थिक मदद दी जाएगी। इस संबंध में विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई।

-नरेश कुमार, परियोजना अधिकारी

डल्यूडल्यूएफ क्षेत्रीय कार्यालय, पीलीभीत