-बिथरी चैनपुर के बेनीपुर सारा निवासी युवक से साइबर ठग ने 2 लाख ठगे

-फेसबुक पर देखा था एड, संपर्क करने पर फंसाया जाल में

बरेली : फौजी बनकर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कार, बाइक और मोबाइल के बाद अब ट्रैक्टर बिक्री के बहाने 2 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। साइबर ठग ने फेसबुक पर खुद को सेना का जवान बताकर सस्ते में ट्रैक्टर बेचने की पोस्ट डाली। जब बिथरी चैनपुर के एक किसान ने एड देखकर दिए नंबर पर संपर्क किया तो साइबर ठग ने उसे अपने झांसे में ले लिया और अपने अकाउंट ने किसान से दो लाख रुपए डलवा लिए। इसके बाद वह और रुपये मांगने लगा। तब किसान को ठगी का अहसास हुआ और उसने पुलिस से इसकी शिकायत की है। मामले की जांच साइबर सेल भेज दी गई है।

सेना का फर्जी कार्ड भी भेजा

बिथरी चैनपुर के बेनीपुर सारा निवासी किसान बरकत अली ने कुछ दिनों पहले फेसबुक पर एक ट्रैक्टर बिकने का विज्ञापन देखा। उन्होने दिए गए नंबर पर बात को तो ट्रैक्टर बेचने वाले ने खुद को फौजी बताया। उसने कहा कि भाई से विवाद के कारण वह ट्रैक्टर दो लाख रुपए में बेच रहा है। बरकत अली ने साक्ष्य मांगे तो ठग ने अपना सेना का आईकार्ड और ट्रैक्टर की फोटो उन्हें भेज दी। झांसे में आए बरकत अली ने ठग के खाते में ऑनलाइन दो लाख रुपए ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद ठग ने अपना मोबाइल बंद कर लिया। धोखाधड़ी का अहसास होते ही पीडि़त ने बिथरी थाने में इसकी शिकायत की, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। किसान का कहना है कि रुपए नहीं मिले तो वह सुसाइड करने को मजबूर हो जाएगा।

ठगी के अलग-अलग तरीके

जालसाज लोगों को ठगने के लिए लगातार नए तरीके इजाद कर रहे हैं। कभी बैंक अधिकारी बनकर फोन पर डिटेल लेकर बैंक अकाउंट खाली कर दे रहे हैं तो कभी परिचित बनकर मदद मांगने के नाम पर चूना लगा रहे हैं। ठग लोगों की फीलिंग्स के साथ भी खेल रहे हैं। अब ठग खुद को फौजी बताकर भी लोगों को झांसे में लेकर रकम ठग रहे हैं।