ट्विटर का लोगो लगा लें

- ट्रैफिक पुलिस के सामने ही चौपुला ओवरब्रिज पर होती है डग्गामारी

- रेलिंग फांदकर टेंपो में सवार होते हैं लोग कभी भी हो सकता है हादसा

बरेली : ट्रैफिक पुलिस हर माह सड़क सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत सेफ ड्राइविंग के लिए अवेयरनेस कैंपेन चला रही है। जिसमें डिपार्टमेंट ऑटो ड्राइवर और पैदल चलाने वाले लोगों को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी देता है। इसके बावजूद चौपुला ओवरब्रिज पर लोग ट्रैफिक पुलिस के सामने इस कैपेन का पलीता लगा रहे हैं। बदायूं रोड पर जाने वाले ऑटो ओवरब्रिज पर ही रोक लिए जाते हैं और इनमें सवार होने के लिए लोग शॉर्ट कट लगाने के लिए करीब पांच फुट ऊंची रेलिंग फांदकर अपनी जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। यह नजारा देखने के बाद भी ट्रैफिक पुलिस किसी हादसे के इंतजार में खड़ी है।

अवेयरनेस का असर नहीं

डिस्ट्रिक्ट में ट्रैफिक डिपार्टमेंट लगातार सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत बरेलियंस को अवेयर कर रहा है। रूल्स तोड़ने और नो इंट्री में गाड़ी खड़ी करने वालों पर फाइन लगाता है। इसके अलावा ट्विटर के जरिए ट्रैफिक रूल्स पर अवेयरनेस प्रोग्राम अपलोड करता है। लेकिन लोग सुधरने को तैयार नहीं हैं।

ओवरबिज पर ही बनाया स्टैंड

चौपुला से बदायूं, आंवला, भमौरा जाने वाले ऑटो और दूसरे डग्गामार वाहन चौपुला ओवरब्रिज पर ही खड़े कर लिए जाते हैं। इन वाहनों में सवार होने के लिए अक्सर लोग टर्न लेकर आने की बजाए रेलिंग फांद जाते हैं, जिससे हादसे का डर बना रहता है।

जरा संभलकर

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सूबे की सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए अफसरों को आदेश दिया था। इसके बावजूद शहर में प्रमुख चौराहों की सड़के गढ्डों में तब्दील हो चुकी है। जिस वजह से इन चौराहों पर ट्रैफिक जाम रहता है। साथ ही गढ्डों की वजह से कई हादसे होते रहते हैं। खासतौर पर चौपुला और लालफाटक पर चल रहे निर्माण कार्य की वजह सड़क कई जगह से टूट चुकी है। इसके अलावा वहां गहरे गड्ढे हैं।

चौपुला रोड पर बहुत गड्ढे हैं, जिस वजह से बाइक चलाना दूभर हो गया है है। बैलेंस बिगड़कर इनमें गिरने का डर लगा रहता है।

डॉ। इंद्रेश गुप्ता

ऑटो में सीट पान के लिए अक्सर लोग रेलिंग पर कूदकर ऑटो में बैठते है। पैर फिसलने पर उन्हें चोट भी लग सकती है।

मलिक

ट्रैफिक पुलिस अपने स्तर से हमेशा सवारियों को रेलिंग कूदने से मना करती है। ऑटो ड्राइवर को बीच सड़क पर ऑटो खड़ा करने के परमिशन नहीं होती है। इस पर ध्यान दिया जाएगा और ऑटो ड्राइवर पर कार्रवाइ होगी।

सुभाषचंद्र गंगवार, एसपी ट्रैफिक