-ट्रैफिक पुलिस ट्विटर पर बरेलियंस को कर रही गुमराह, जाम वाले एरिया का नहीं करती है अपडेट

-गिने चुने एरिया की डाली जाती है अपडेट, ज्यादातर बिना पिक्चर्स के हो रहे ट्वीट

बरेली: शहर की ट्रैफिक पुलिस ट्विटर पर खेल रही है। ऐसा हम नहीं बल्कि पब्लिक और ट्रैफिक पुलिस के ट्विटर पर अपडेट बता रहे हैं। दरअसल, ट्रैफिक पुलिस शहर में जाम वाले एरिया का अपडेट ही नहीं डालती है बल्कि सिर्फ उन्ही एरिया के अपडेट डाल रही है जहां पर ट्रैफिक नॉर्मल है। इतना ही नहीं ट्रैफिक पुलिस के ट्विटर पर अपडेट पब्लिक की सहूलियत के हिसाब से नहीं बल्कि उनके हिसाब से हैं जिसकी वजह से बरेलियंस को जाम में फंसकर डेली परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

फोटो अक्सर गायब

शहर के अधिकतर जगहों पर जल निगम और पुलों का काम चालू होने के कारण अक्सर यातायात स्थिति खराब रहती है। ऐसे में चाहिए की ट्रैफिक पुलिस लगातार मुख्य इलाकों के यातायात अपडेट सोशल मीडिया पर डाले। लेकिन ऐसा होता नहीं। पुलिस कुछ इलाकों के ही अपडेट ट्विटर हैंडल पर डालती है। अधिकतर में तो फोटो ही नहीं होती। ऐसे में लोग बिना अपडेट के ही घर से निकलने हैं, और जाम में फंसकर परेशानियों का सामना करते हैं।

नए साम में मात्र छह अपडेट

वैसे तो शहर की ट्रैफिक पुलिस को ट्विटर पर रेगुलर यातायात अपडेट देने का कोई अपडेट नहीं मिला। लेकिन दिन के पीक ऑवर्स में, जैसे ऑफिसिस, स्कूल, कॉलेज व अन्य संस्थानों के खुलने बंद होने के समय पर अपडेट डालना शहरवासियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन ट्रैफिक पुलिस के दिन में सिर्फ दो या तीन अपडेट ही आते हैं लेकिन हैरान करने वाली यह रही कि नए साल के नौ दिनों में ट्रैफिक पुलिस ने महज छह ही अपडेट ट्विटर हैंडल पर डाले, जिनमें दो एक ही जगह के हैं।

जो दिखता है वो होता नहीं।

जिन जगहों के अपडेट नए साल में ट्रैफिक पुलिस द्वार अपने ट्विटर हैंडल पर डाले गए, उन पर विवादास्पद स्थिति भी अक्सर बन जाती है। शुक्रवार शाम को एक अपडेट डेलापीर चौराहे पर यातायात का दवाब बताते हुए डाला गया था। लेकिन चौराहे के आसपास दुकानें चलाने वाले व्यवसायी बताते हैं कि चाराहे पर दिन भर जाम जैसी स्थिति बनी रहती है। दिन ढलते ही वहां से गुजरना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे ही दो जनवरी की सुबह किला क्रासिंग का अपडेट डाला गया। वहां भी दुकानदारों व राहगीरों की राय ट्रैफिक पुलिस के अपडेट से बिलकुल उलट है। ऐसे ही कुछ अपडेट लोगों को परेशानी में डाल देते हैं।

इसलिए शुरू की गई थी व्यवस्था

जाम से बचने को बनाई गई सुविधा

बड़े शहरों की ट्रैफिक पुलिस लगातार वहां के मुख्य चौराहों व इलाकों का यातायात अपडेट अपने ट्विटर व फेसबुक हैंडल्स पर डालती है, जिसे देखकर लोग अपने रास्ते चुनकर जाम में फंसने से बच सकें। ऐसी से सुविधा बरेलियंस को देने के लिए यहा व्यवस्था शहर में भी लागू की गई थी, लेकिन शहर की ट्रैफिक पुलिस की उदासीनता पब्लिक को परेशानी में डाल रही है।

शहर में कई निर्माण कार्य चलते होने के कारण यातायात संबंधी काफी समस्याएं लोगों को झेलनी पड़ रही हैं। व्यवस्थाएं बेहतर बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस लगातार काम कर रही है। वहीं ट्विटर व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शहर की ट्रैफिक अपडेट मॉनिटरिंग के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। व्यवस्थाएं बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास जारी है।

- संजीव कुमार बाजपेयी, एसपी ट्रैफिक