BAREILLY: आधार कार्ड की तरह ही पैन कार्ड भी वित्तीय सेवाओं में जरूरी हो गया है। पैनकार्ड से आधार कार्ड लिंक करना भी जरूरी हो गया है लेकिन ट्रांसजेंडर्स के लिए पैन कार्ड बनवाना या फिर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना मुसीबत बन गया है। क्योंकि पैन कार्ड में मेल-फीमेल का ऑप्शन है लेकिन ट्रांसजेंडर का नहीं। बरेली की एक किन्नर भी इसी वजह से विभागों के चक्कर लगा रही है। उसने पैन कार्ड बनवाने के लिए सीएमओ ऑफिस में मेडिकल कराकर सेक्स रेशियो बताने के लिए अप्लाई किया है। फ्राइडे को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मेडिकल चेकअप किया जाएगा। मेडिकल में मेल या फीमेल में जिस का रेशियो अधिक होगा, उसी के आधार पर उसका पैनकार्ड बन जाएगा।

 

वोटर कार्ड और आधार कार्ड बना

मोहिनी किन्नर चेला बहरूपानी भाई, 38 मुरावपुरा किला की रहने वाली है। उसका वोटर लिस्ट में नाम है। वोटर लिस्ट में उसे अदर कैटेगरी में रखा गया है। उसका आधार कार्ड भी बना हुआ है। जिसमें भी थर्ड जेंडर लिखा हुआ है। उसे बैंक व अन्य जगह पैन कार्ड की जरूरत पड़ रही है। इसलिए उसने पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया लेकिन उसमें ट्रांसजेंडर का ऑप्शन नहीं था, इसलिए उसका पैन कार्ड नहीं बन सका। जिसके बाद उसने एडवोकेट के जरिए पैन कार्ड के लिए कस्टमर केयर से पता किया तो बताया गया कि वह सेक्स रेशियो का मेडिकल टेस्ट करा ले। मेडिकल में मेल या फीमेल जिसका रेशियो अधिक होगा, वह उस कॉलम में अप्लाई कर सर्टिफिकेट लगा दे तो उसका पैनकार्ड बन जाएगा।

 

मेडिकल से तय होगा सेक्स रेशियो

मोहिनी ने पैन कार्ड के लिए मेडिकल चेकअप कराने के लिए डीएम और सीएमओ को प्रार्थना पत्र दिया। जिसमें लिंग रेशियो का प्रमाण पत्र बनवाने की मांग की। सीएमओ ने एडी हेल्थ और डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के सीएमएस को पत्र भेजकर अपने स्तर पर मेडिकल टेस्ट कराकर डीएम को रिपोर्ट भेजने के लिए लिखा है। मोहिनी के एडवोकेट आरिफ ने बताया कि मोहिनी को फ्राइडे को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मेडिकल के लिए बुलाया गया था। यहां से उन्हें एक डॉक्टर के पास भेजा गया, लेकिन डॉक्टर ने कहा कि वह तो फिजीशियन हैं और वह सेक्स रेशियो का मेडिकल नहीं कर सकते हैं। जिसके बाद उन्होंने सीएमएस से शिकायत की। अब उन्हें सैटरडे को मेडिकल के लिए बुलाया गया है।

 

हजारों किन्नर को हो रही प्रॉब्लम

मोहिनी अकेली नहीं हैं, जिनके साथ यह प्रॉब्लम है। इस तरह से देश में हजारों किन्नर के साथ प्रॉब्लम है। खासकर बैंक में पैन कार्ड अनिवार्य हो गया है। इसलिए पैन कार्ड बनवाना पड़ रहा है लेकिन ट्रांसजेंडर का ऑप्शन न होने की वजह से उनका पैनकार्ड नहीं बन पा रहा है। इसके अलावा आधार से पैन कार्ड लिंक करने में भी प्रॉब्लम आ रही है। बरेली की सरोज को भी बैंक के लिए पैन कार्ड बनवाना है। वह पैनकार्ड के लिए चक्कर लगा रही हैं लेकिन उनका पैनकार्ड नहीं बन पाया है।

 

क्रोमोसोम से पता चलेगा रेशियो

मेल-फीमेल का पता क्रोमोसोम से चलता है। ट्रांसजेंडर में सेक्स रेशियो का पता करने के लिए भी क्रोमोसोम का टेस्ट होगा। उसके में मेल या फीमेल में से जिसके क्रोमोसोम ज्यादा होंगे, उससे उसका सेक्स रेशियो तय हो जाएगा। इसी के आधार पर उसे सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

 

पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया था लेकिन पैन कार्ड नहीं बन पा रहा है। अब सेक्स रेशियो का प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई किया है। बैंक व अन्य जगह पैन कार्ड लगाना है।

मोहिनी, किन्नर

 

पैन कार्ड न होने से काफी दिक्कतें आ रहीं हैं। अकाउंट नहीं खुल रहा है। पैन कार्ड भी ट्रांसजेंडर का ऑप्शन न होने की वजह से नहीं बन पा रहा है।

सरोज, किन्नर