- डायवर्जन से ओवर हुआ वर्डन

- सैकड़ों लोगों को भारी पड़ा संडे का डायवर्जन ट्रायल

- डायवर्जन की जानकारी के लिए पुलिस ने लगाए होर्डिग

बरेली: चौपुला पर मंडे से लागू होने वाला डायवर्जन का ट्रायल संडे को फेल हो गया। जिससे पूरे शहर में जाम के हालात बने रहे। हालांकि ट्रैफिक पुलिस ने जगह-जगह डायवर्जन के साइनबोर्ड लगाए थे लेकिन लोग इसकी अनदेखी कर पहले की तरह ही चौपला की ओर जाते रहे। बाद में उन्हें रास्ता बंद मिलने पर वापस लौटना पड़ा। वहीं मंडे से चौपुला से आने-जाने में पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के रिएलिटी चेक में कुछ यूं दिखी अलग-अलग जगह की तस्वीर।

चौकी चौराहा से चौपला रोड

चौकी चौराहा से चौपला की ओर अभी तक छोटे वाहनों की आवाजाही जारी थी। इस रोड पर ट्रैफिक पुलिस ने दो जगह डायवर्जन की जानकारी के लिए साइन बोर्ड लगाए थे लेकिन वाहनों को रोकने के लिए कोई भी ट्रैफिक पुलिस का सिपाही मौजूद नहीं था जिसकी वजह वाहन पहले की तरह आगे जाते रहे। आगे जाकर रास्ता बंद मिलने पर उन्हें लौटना जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

निकलने की भिड़ाते रहे जुगत

चौपला से सिटी की ओर जाने वाले रास्ते पर सुबह ही बेरीकेडिंग लगी हुई थी। जानकारी न होने पर यहां पर कई लोग पहुंचे, जिसके बाद वह किसी भी तरह यहां से आगे जाने की जुगत भिड़ाते रहे। इसके लिए बाइक, स्कूटी सवार तो खतरा उठाकर भी निकलने का प्रयास करते रहे। सबसे अधिक परेशानी उन लोगों को उठानी पड़ी जो ऑटो व ई-रिक्शा से यहां तक पहुंचे थे।

सिटी सब्जी मंडी पर जाम

डायवर्जन के लिए पुलिस ने सिटी सब्जी मंडी से चौकी चौराहा की ओर जाने रास्ता बंद कर दिया। यहां तक आए वाहनों को पुलिस ने सुभाषनगर ओवरब्रिज की ओर डायवर्ट कर दिया। इससे यहां कई बार जाम की स्थिति रही। वहीं बिहारीपुर में सिटी सब्जी मंडी से आगे का रास्ता बंद होने से यहां से शहर की ओर आने वाले ऑटो, ई-रिक्शा, बाइक व स्कूटी सवारों ने जीजीआईसी रोड का रास्ता पकड़ा। यह रास्ता बिहारीपुर की गलियों से होकर बीएसएनएल एक्सचेंज वाली मेन रोड पर मिलता है। इन गलियों में वाहनों का दबाव बढ़ने से पूरे दिन जाम की स्थिति रही।

आफत की पुलिया

चौपला ओवरब्रिज डायवर्जन का खामियाजा सबसे अधिक सुभाषनगर के लोगों को उठाना पड़ा। इसकी शुरुआत संडे से ही हो गई। इस डायवर्जन के चलते बदायूं रोड की ओर से चौपला होते हुए शहर में आने वाले छोटे वाहन चालकों ने सुभाषनगर का शॉर्टकट चुना। इससे सुभाषनगर पुलिया में वाहनों का दबाव बढ़ गया और इससे यहां पूरे दिन जाम के हालात रहे। इस जाम में फंसे लोगों को घंटों परेशानी उठानी पड़ी।

परेशान रहे लोग

संडे को शहर में जाम डे रहा। जाम शहर की गलियों में ही नहीं बल्कि मेन मार्केट में भी दिखाई दिया। नावल्टी चौराहा मार्केट का जाम सेंटर बना। यहां कोतवाली रोड, सिविल लाइन रोड, जीआईसी रोड व रोडवेज स्टेशन रोड पर वाहनों की आवाजाही अन्य दिनों से अधिक रही। इससे इन सड़कों पर कई बार जाम लगा। यहां ट्रैफिक की कंट्रोल करने में पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी।

आज और बढ़ेगी दिक्कत

किला की ओर से कचहरी की ओर आने-जाने वाले सैकड़ों फोर व टू व्हीलर सवारों की परेशानी मंडे से कई गुना बढ़ जाएगी। डायवर्जन के चलते इन लोगों को अब मिनी बाईपास, इज्जतनगर, डेलापीर होते हुए कचहरी की ओर आना पड़ेगा। लौटने के लिए वह जंक्शन तिराहे से मालगोदाम रोड होते हुए चौपला रेलवे कॉलोनी होकर सिटी सब्जी मंडी पर निकल सकते हैं।

चौपला ओवरब्रिज से अब परेशानी और भी बढ़ गई है। डायवर्जन से आम लोगों के साथ ही यहां के दुकानदारों को भी परेशान होना पड़ रहा है। लोगों की आना-जाना रुकने से दुकानदारी पूरी तहर ठप हो जाएगी।

विनय गोयल

चौपला ओवर ब्रिज निर्माण में अगर पहले खेल न हुआ होता तो, आज लोगों को इतनी परेशानी नहीं उठानी पड़ती। जब सुभाषनगर की ओर ब्रिज बना तभी यह ब्रिज भी बन जाना चाहिए था।

मयंक रस्तोगी।

इनसेट

दो जोन में बांटा गया है शहर

नई व्यवस्था के तहत शहर को दो जोन में बांटा गया है। इसमे एक जोन में पुराना शहर, सेटेलाइट, श्यामगंज, डेलापीर, एयरफोर्स गेट, सौ फुटा, पीलीभीत रोड, विकास भवन रोड आदि होगा। दूसरे जोन में टीआइ के पास सिविल लाइंस, चौपुला, सुभाषनगर, किला, स्वालेनगर, मिनी बाईपास आदि की जिम्मेदारी होगी।

वर्जन

सुचारू रूप से यातायात के लिए पूरा प्लान तैयार किया जा चुका है। जहां-जहां दिक्कतें है, उनका पूरा ब्यौरा जुटाया गया है। सुधार के कार्य भी शुरू हो गए हैं।

- संजीव कुमार बाजपेयी, एसपी ट्रैफिक