- किला पुलिस ने नकदी पेट्रोल-डीजल के दो तस्करों को 11,400 लीटर ईंधन के साथ किया गिरफ्तार

- एसएसपी ने प्रेस कांफ्रेंस कर दी जानकारी, गैंग के अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस

बरेली: डिपो से निकलने वाले पेट्रोल-डीजल के टैंकरों से तेल चुराने के बाद उनमें मिलावट कर महंगे दामों पर बेचने वाले दो तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उनकी निशानदेही पर हजारों लीटर नकली पेट्रोल-डीजल भी बरामद किया गया। थर्सडे को एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने मामले की प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी। इसके बाद दोनों तस्करों को जेल भेज दिया गया। पुलिस अब गैंग से जुड़े अन्य अपराधियों की तलाश कर रही है।

बगैना में बना था गोदाम

वेडनसडे शाम किला पुलिस ने एक मुखबिर की सूचना पर सिटी श्मशान भूमि के पास से बदायूं के बजीरगंज स्थित ससुईया निवासी रईस और उसके बेटे अनीस को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में उसने बताया कि वह डिपो के टैंकर चालकों से आधे या उससे भी कम दामों में पेट्रोल और डीजल खरीदकर उसमें मिलावट करते हैं। फिर उसे बाजार से कम दामों में बेच देते है। उनसे यह भी जानकारी मिली कि उन्होंने बगैना गांव में गोदाम बना रखा है। जहां वह लोग पेट्रोल और डीजल रखते हैं।

डिपो के स्टाफ से सांठगांठ

पुलिस ने वहां दबिश देकर 29 ड्रम में 5800 लीटर पेट्रोल और 28 ड्रमों में 5600 लीटर डीजल बरामद कर लिया। आरोपियों ने बताया कि टैंकर चालकों की डिपो के स्टाफ से सांठगांठ होती है। जिससे वह अपने वाहनों में पेट्रोल और डीजल नियमित मात्रा से ज्यादा पड़वा लेते हैं और बाहर आकर उसे निकाल लेते है। फिर उसमें मिलावट कर बेच दिया करते है।

साथियों की तलाश में जुटी पुलिस

आरोपियों से पूछताछ के दौरान पुलिस को कई जरूरी तथ्य मिले हैं। पुलिस को तेल की तस्करी से जुड़े लोगों के साथी पुलिस के खेल की भी जानकारी मिली है। अब मामले में आगे की कार्रवाई के दौरान टैंकर चालक के साथ ही डिपो में काम करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। पुलिस को कुछ मोबाइल नंबर भी मिले है, जिन्हें सर्विलांस पर लिया गया है।

नकली चाबी से होता है खेल

आरोपियों ने बताया कि उनके पास नकली चाबी रहती है। जिससे वह टैंकर का लॉक खोलकर उसमें से तेल निकालते हैं। डिब्बे में एक बार में 14 लीटर तेल आता है। तस्कर उसी डिब्बे से तेल नापकर लिया करते थे।

गांवों में खुलकर बिकता है पेट्रोल

ऐसे गांव जो मेन रोड से दूर हैं और जहां पेट्रोल पंप की सुविधा उपलब्ध नहीं हैं। ऐसी जगहों पर तस्कर यह मिलावटी तेल जमकर बेचते हैं। खुले में धड़ल्ले से बीचों बीच ड्रम रखकर तेल बेचा जाता है। वहीं शहर के भी कई मोहल्लों में ये तेल बेचा जाता है। कई मैकेनिक भी बाइकों व कारों की सर्विस व रिपेयरिंग के लिए इन्हीं तेलों का इस्तेमाल करते हैं।