BAREILLY: डिग्री कॉलेजेज के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग में एक-एक करके कैटेगरी वाइज सीटें भरी जाएंगी। एक ही दिन में सभी जनरल, ओबीसी और एससी व एसटी की सीटों के लिए काउंसलिंग नहीं कराई जाएगी। लास्ट ईयर ही डिग्री कॉलेजेज ने यह प्रक्रिया अपनाई थी। जिसके बाद काफी विवाद भी हुआ। स्टूडेंट्स लीडर्स और स्टूडेंट्स ने इसके विरोध में जमकर हंगामा भी किया था। लेकिन कॉलेजेज ने इस बार भी वही प्रक्रिया अपनाने का मन बनाया है। हालांकि अभी कॉलेजेज के एडमिशन कमेटी की मीटिंग में काउंसलिंग को लेकर रणनीति तय नहीं की गई है। काउंसलिंग 15 जुलाई के बाद ही शुरू होने की संभावना है। उससे पहले ही स्थिति साफ हो सकेगी।

हर वर्ष काउंसलिंग के लिए वही प्रक्रिया अपनाई जाती थी जो सभी जगह पर लागू थी। इसके तहत सभी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को बुलाया जाता था। मेरिट के बाद कट-ऑफ के अनुसार कैटेगरी वाइज स्टूडेंट्स को बुलाया जाता था। हर दिन जनरल, ओबीसी और एससी व एसटी स्टूडेंट्स की काउंसलिंग साथ ही साथ होती थी। लेकिन लास्ट ईयर राजकीय और एडेड कॉलेजेज के प्रतिनिधियों ने मीटिंग कर काउंसलिंग प्रक्रिया में बदलाव किया और इन कॉलेजेज में एक जैसी प्रक्रिया अपनाई गई। जिसका खूब विरोध भी हुआ।

ऐसे होगी काउंसलिंग

नई प्रक्रिया के तहत मेरिट के बाद जो कट-ऑफ जारी की जाएगी वह केवल ओपन जनरल की सीटों के लिए होगी। कॉलेजेज में मौजूद सीटों में से 50 प्रतिशत सीटें ओपन जनरल में आती हैं। इन सीटों पर सभी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा। चाहे वह जनरल कैटेगरी का हो या फिर ओबीसी, एससी व एसटी का। ओपन जनरल की 50 परसेंट सीटें भरने के बाद अलग से ओबीसी, एससी व एसटी की सीटों के लिए कट-ऑफ जारी की जाएगी।

आज बढ़ाई जा सकती है डेट

डिग्री कॉलेजेज के कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया अब धीमी हो चली है। सबसे ज्यादा आवेदन बीसीबी में आते हैं। यहां पर औसतन 18 से 20,000 आवेदन फॉर्म बिक जाते हैं। 30 जुलाई आवेदन करने की लास्ट डेट है। अभी तक करीब 13 हजार आवेदन फॉर्म ही बंटे हैं। जबकि कॉलेज ने इस बार 20,000 आवेदन बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया है। आवेदन की संख्या कम होने के चलते मंडे को डेट बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है।