3,73,962-सीटें हैं आरयू से संबद्ध सभी कॉलेजेज में यूजी की

95,403-सीटों के लिए हो सके एडमिशन यूजी के

2,80,000-हजार सीटें हैं अभी भी खाली यूजी की

1.56-लाख कैंडिडेट्स ने यूजी में सभी कोर्सेस के लिए कराया रजिस्ट्रेशन

21-जुलाई से पांचवी बार आरयू ने ओपन की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

26-जुलाई तक कैंडिडेट्स करा सकेंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

34-हजार रजिस्ट्रेशन 21 से 25 जुलाई के बीच हुए यूजी पीजी के रजिस्ट्रेशन

28-हजार कैंडिडेट्स ने जमा कर दी रजिस्ट्रेशन फीस

BAREILLY: यूजी और एलएलबी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो जल्द अप्लाई करें। सीटें खाली हैं। एडमिशन प्रक्रिया चल रही है। यूजी के रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट आज है। आरयू ने पांचवीं बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जैसे ही पांच दिन के लिए ओपन की तो चार दिन में 34 हजार कैंडिडेट्स ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा दिए। जिसमें से 28 हजार कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन की फीस भी जमा कर दी है। आरयू प्रवेश समन्वयक का कहना है कि प्रवेश प्रक्रिया के लिए इस बार आरयू में रजिस्ट्रेशन कराने वाले कैंिडडेट्स की संख्या अधिक बढ़ी है।

एलएलबी में सिर्फ छह एडमिशन

बरेली कॉलेज बरेली में एलएलबी एडमिशन प्रक्रिया 22 जुलाई को शुरू हुई थी। लेकिन एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने मेरिट को गलत तरीके से जारी करना बता एडमिशन प्रक्रिया को रूकवा दिया। लेकिन विरोध में सछास ने भी हंगामा किया। जिससे सछास और एबीवीपी कार्यकर्ता एक दूसरे के विरोध में आ गए। जिस कारण 23-24 को एलएलबी की एडमिशन प्रक्रिया रुकी रही। 25 जुलाई को बरेली कॉलेज में फिर एडमिशन प्रक्रिया शुरू हुई तो बारिश के चलते मात्र 6 ही एडमिशन हो सके। बारिश के चलते कैंडिडेट्स ही नहीं पहुंचे। वहीं परीक्षा समन्वयक अनुराग मोहन ने बताया कि बरेली कॉलेज बरेली में सामान्य वर्ग में सिर्फ ईडब्ल्यूएस की सीटें ही बची है बीए में जर्नल ब्वॉयज की सभी सीटें फुल हो गई है।

इम्प्रूवमेंट की डेटशीट जारी

आरयू ने थर्सडे को इम्प्रूवमेंट और स्पेशल परमीशन एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है। जारी डेट के अनुसार 28 जुलाई तक एग्जाम चलेंगे। इसके लिए आरयू ने सभी कॉलेजेज को भी सूचित कर दिया है। एग्जाम फ‌र्स्ट पाली 9 बजे से 12 बजे तक जबकि सेकंड पाली 2 बजे से 5 बजे तक चलेगी। यह जानकारी आरयू परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार सिंह ने दी।

बीएलएड के लिए मिलेगा मौका

आरयू ने सभी कॉलेजेज से रिक्त सीटों की संख्या 26 जुलाई तक उपलब्ध कराने को कहा है। जिसमें बताया गया कि काउंसलिंग कराने के बाद कुछ कैंडिडेट्स ने कॉलेज में एडमिशन नहीं लिया है उनकी सीटें रिक्त रह गई हैं। इसीलिए सीटों की संख्या आरयू में उपलब्ध करा दें, ताकि काउंसलिंग प्रक्रिया दोबारा करा के सीटों को फुल किया जा सके। बीएलएड की सेकंड काउंसलिंग के लिए आरयू ने शेड्यूल जारी कर दी है। जिसके अनुसार1-1650 तक छुटे हुए कैंडिडेट्स 1651-2000 तक ईडब्ल्यूएस 1-3987 तक के कैंडिडेट्स को 29 जुलाई के लिए सुबह साढे़ नौ बजे काउंसलिंग के लिए बुलाया है। 2001-2450 ओपन रैंक तक के कैंडिडेट्स को जुलाई के लिए बुलाया है। 2451-2900 रैंक तक के कैंडिडेट्स को 31 जुलाई के लिए सुबह साढे़ नौ बजे से काउंसलिंग के लिए बुलाया है। काउंसलिंग में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए 300 रुपए का बैंक ड्राफ्ट वित्त अधिकारी आरयू के नाम से लाना होगा।

एआईसीटीई में भी ईडब्ल्यूएस लागू

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने भी 10 प्रतिशत ईडब्ल्यूएस आरक्षण लागू कर दिया है। इस संबंध में एआईसीटीई की तरफ से एक पत्र आरयू को भी भेजा गया है। ताकि आरयू से संबद्ध कॉलेजेज में लागू कराया जा सके। वहीं एआईसीटीई के तहत ईडब्ल्यूएस आरक्षण लागू होने के बाद सभी कॉलेजेज में 10 प्रतिशत सीटों को भी बढ़ा दिया गया है।

इन कोर्सेस में बढ़ेंगी सीटें

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की तरफ से एमसीए, बीसीए, होटल, बी फार्मा और एमफार्मा, वास्तुशास्त्र, कैटरिंग प्रोघोगिकी, टाउन एंव कंट्री प्लानिंग और होटल मैनेजमेंट आदि कोर्सेस कराए जाते हैं। इन सभी कोर्सेस में ईडब्ल्यूएस के तहत बढ़ाई गई सीटों पर अब कैंडिडेट्स एडमिशन ले सकेंगे।