-यूथ के वैक्सीनेशन के लिए अब बढ़ाए वैक्सीेनशन सेंटर्स

यह भी जानें

-स्लॉट के लिए यूथ को करनी पड़ती थी मशक्कत, ओपन स्लॉट हो रहे थे चंद घंटों में बुक

-वैक्सीनेशन कराने वालों को हॉस्पिटल में बताना होगा 4 अंक का ओटीपी तभी लगेगी वैक्सीन

-45 प्लस वालों का भी बंद हो जाएगा ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन, कराना होगा ऑनलाइन ऑनलाइन

18-44 वालों को आंकडा

15404-यूथ को अब तक लग चुकी है वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज

24-हजार वैक्सीन की डोज पहुंची युवाओं को

6-दिन में यूथ को लगाना होगी वैक्सीन

4-हजार युवाओं को वैक्सीनेशन करने का बनाया लक्ष्य

26-सेंटर्स पर अभी युवाओं के लिए चल रहा वैक्सीनेशन

45 प्लस वालों का आंकड़ा

2,38,674- लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

2,17,033-लोगों ने लगवाई वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज

38213-लोगों ने अब तक दूसरी डोज लगवाई

166-सेंटर्स पर 45 प्लस वालों का चल रहा जिले में वैक्सीनेशन

10-मई से 45 प्लस वालों को भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा जरूरी

बरेली:

अगर आप वैक्सीनेशन कराने चाहते हैं और आपको स्लॉट नहीं मिल पा रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हेल्थ विभाग अब जिले में वैक्सीनेशन के लिए सेंटर्स बढ़ाने जा रहा है। अभी तक जिले भर में युवाओं के लिए मात्र 26 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन चल रहा है लेकिन यह संख्या इसी सप्ताह बढ़ाई जा रही है। यह कहना है जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। आरएन सिंह का। उन्होंने बताया कि संडे को वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट ओपन किए जाएंगे। यूथ अपने वैक्सीनेशन के लिए मर्जी मुताबिक सेंटर्स पर स्लॉट और टाइम लेकर वैक्सीनेशन कराने जा सकते हैं। लेकिन अब बगैर ऑनलाइन रजिस्ट्र्रेशन के वैक्सीनेशन संभव नहीं होगा। 10 मई के बाद युवाओं को ही नहीं 45 प्लस एज वालों को भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया जाएगा।

बढ़ाए जाएंगे वैक्सीनेशन सेंटर्स

लगातार बढ़ रहे केसेस को लेकर शासन से लेकर जिला प्रशासन भी चिंतित है। वैक्सीनेशन को लगातार गति देने के लिए मीटिंग आदि की जा रही हैं। हाल ही में हेल्थ विभाग की रिपोर्ट का आंकलन करें तो बुजुर्गो से अधिक युवा कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। इसी को लेकर बुजुगरें के साथ ही युवाओं के वैक्सीनेशन पर खास जोर दिया जा रहा है। 7 मई को इसी को लेकर हेल्थ विभाग युवाओं के लिए वैक्सीनेशन की 24 हजार डोज पहुंच गई है। यह 24 हजार वैक्सीन हेल्थ विभाग को एक सप्ताह में लगानी है यानि अब हेल्थ विभाग वैक्सीनेट करने के लिए एक दिन में 4 हजार युवाओं का टारगेट रखेगा। इसके लिए अब वैक्सीन सेंटर्स बढ़ाने की कवायद की जा रही है।

यूथ का 1 मई से शुरू हुआ था वैक्सीनेशन

ज्ञात हो एक मई से शुरू हुआ यूथ का वैक्सीनेशन लगातार चल रहा है। युवाओं के वैक्सीनेशन के लिए जिले भर में कुल 26 सेंटर्स बनाए गए हैं। यूथ में वैक्सीनेशन क्रेज इतना अधिक है कि वह वैक्सीनेशन कराने के लिए 87 परसेंट तक का करीब टारगेट भी अचीव कर रहे हैं। हेल्थ विभाग की तरफ से स्लॉट बुकिंग कर आने वालों को ही वैक्सीन लगाई जा रही है। लेकिन जैसे ही हेल्थ विभाग स्लॉट बुकिंग के लिए ओपन करता है सभी स्लॉट चंद घंटों में ही फुल हो जा रहे हैं।

बिना ओटीपी नहीं लगेगी वैक्सीन

वैक्सीनेशन लगवाने वालों की शिकायत थी कि उनके बगैर रजिस्ट्रेशन कराए ही वैक्सीनेटेड सक्सेफुल्ली का मैसेज आ रहा है। इस समस्या को लेकर अफसर भी निजात दिलाने का प्रयास कर रहे थे। अफसरों का कहना है कि अब रजिस्ट्रेशन करते समय चार अंक का ओटीपी रजिस्ट्रेशन करने वाले के मोबाइल पर आएगा। स्लॉट बुक करने के बाद जैसे ही कोई वैक्सीनेशन कराने जाएगा तो वैक्सीनेशन कराने वाले के लिए अपना चार अंक का ओटीपी बताना होगा। इसके बाद ही उसे वैक्सीन लगाई जाएगी। जब तक ओटीपी नहीं होगा वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी।

45 प्लस के लिए प्री रजिस्ट्रेशन जरूरी

अभी तक 45 प्लस वालों के लिए ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा थी। रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन नहीं होने पर उन्हें रजिस्ट्रेशन मौके पर कर वैक्सीन लगा दी जाती थी। लेकिन अब उन्हें भी प्री रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन जरूरी कर दिया गया है। वैक्सीन लगवाने के लिए तभी वह सेंटर्स पर आ सकेंगे जब उनका रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा। प्री रजिस्ट्रेशन के बगैर उन्हें वैक्सीन नहीं लगाई जा सकेगी।

जिले में युवाओं को वैक्सीनेशन के लिए 24 हजार डोज और आ चुकी हैं। वैक्सीनेशन लगातार चल रहा है। युवाओं के वैक्सीनेशन के लिए सेंटर्स की संख्या इसी सप्ताह और बढ़ाई जाएगी। ताकि अधिक से अधिक युवाओं का वैक्सीनेशन किया जा सके।

डॉ। आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी