- 54000 लोगों को वैक्सीनेट करने का था टारगेट, 60952 लोगों को लगी वैक्सीन

- ट्यूजडे से मेगा वैक्सीनेशन का आगाज, बरेलियंस का मिला साथ

142 सेंटर्स पर जिले में हुआ मेगा वैक्सीनेशन

41203 18 प्लस वाले लोगों को लगी फ‌र्स्ट डोज

1689 18 प्लस वाले को सेकेंड डोज लगाई गई

14370 45 प्लस वाले लोगों को फ‌र्स्ट डोज

3690 45 प्लस वालों को सेकेंड डोज लगाई गई

बरेली : 16 जनवरी को कोविड वैक्सीनेशन का आगाज हुआ तो शुरूआत में बरेलियंस ने सेंटर्स पर पहुंचकर कोविड वैक्सीनेशन कराया। लेकिन बीते कुछ माह से शासन की ओर से वैक्सीन की डोज कम मात्रा में मुहैया कराई जा रही थीं जिससे सेंटर्स पर वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंच रहे लोगों को निराशा हाथ लग रही थी लेकिन अधिक से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जा सके इसके लिए ट्यूजडे से मेगा वैक्सीनेशन कराने का शासन ने आदेश जारी किया और बरेलियंस का साथ भी मिला, टारगेट के सापेक्ष 100 परसेंट से भी अधिक लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई।

इतना निर्धारित था टारगेट

मेगा वैक्सीनेशन के पहले दिन यानि ट्यूजडे को 54000 लोगों को वैक्सीनेट करने का टारगेट विभाग की ओर से निर्धारित किया गया था, विभाग की उम्मीद से परे होकर बड़ी संख्या में बरेलियंस सुबह से ही सेंटर्स पर वैक्सीन लगवाने पहुंचे, हालांकि अन्य दिनों की तुलना में वैक्सीनेशन करीब डेढ़ घंटे देरी से समाप्त हुआ। टारगेट के सापेक्ष 60952 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। वहीं 112.87 फीसदी टारगेट अचीव किया गया। जिसमें 18 प्लस वाले 41203 लोगों को फ‌र्स्ट डोज वहीं 1689 को सेकेंड डोज लगाई गई। वहीं 45 प्लस 14370 लोगों को फ‌र्स्ट डोज और 3690 को सेकेंड डोज लगाई गई।

वैक्सीनेशन में दसवीं पोजीशन

16 जनवरी को हुए वैक्सीनेशन में करीब साढ़े नौ लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं हेल्थ अफसरों के अनुसार प्रदेश में बरेली दसवीं पोजीशन पर काबिज है। वहीं मेगा वैक्सीनेशन की बात करें तो ट्यूजडे को शासन की ओर से पोर्टल पर अपडेट डाटा के अनुसार बरेली को प्रदेश में 14वां स्थान मिला है। जो कि सराहनीय स्थान है।

फतेहगंज पश्चिमी फिर अव्वल

जिले भर में फतेहगंज पश्चिमी पीएचसी ने वैक्सीनेशन में सबको पछाड़ा हुआ है। मेगा वैक्सीनेशन के पहले दिन फतेहगंज पश्चिमी पीएचसी ने 100 फीसदी टारगेट अचीव कर पहला स्थान अपने नाम किया है। वहीं क्योलडि़या दूसरे और शेरगढ़ तीसरे स्थान पर रहा।

मेगा वैक्सीनेशन के पहले दिन बरेली ने 100 परसेंट से अधिक टारगेट अचीवमेंट किया है। निर्धारित टारगेट को ब्रेक कर ओवर ऑल वैक्सीनेशन में बरेली दसवीं पोजिशन पर है। लोगों से अपील है कि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके इसके लिए विभाग का सहयोग करें।

डॉ। आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी