-एसआरएमएस रिद्धिमा में देर शाम तक चलती रही सुर संगीत की महफिल

-दो दिवसीय चित्रोत्सव प्रतियोगिता के विजेताओं की हुई घोषणा

बरेली: एसआरएमएस रिद्धिमा में पहली सांस्कृतिक संध्या वसंतोत्सव का आयोजन शनिवार को किया गया। इसमें विशेष रूप से बरेली आए बनारस घराने के कलाकारों ने अपनी सांस्कृतिक धरोहर को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में दो दिनी चित्रोत्सव प्रतियोगिता के विजेताओं की भी घोषणा हुई। जिसमें कनिष्ठ वर्ग में अंशिका अग्रवाल और वरिष्ठ वर्ग में वार्नी शुक्ला ने प्रथम स्थान हासिल किया। सुर संगीत से सजी सांस्कृतिक संध्या वसंतोत्सव की महफिल देर शाम तक जारी रही।

सरस्वती वंदना से शुरुआत

स्टेडियम रोड पर स्थापित एसआरएमएस रिद्धिमा के आडिटोरियम में सांस्कृतिक संध्या वसंतोत्सव का उद्घाटन दीप प्रज्वलन कर एसआरएमएस ट्रस्ट के चेयरमैन देव मूíत, सचिव आदित्य मूíत और ऋचा मूíत ने किया। दीप प्रज्वलन के बाद पहली प्रस्तुति मां सरस्वती को समíपत हुई। डॉ। उषा तिवारी ने सरस्वती वंदना या कुंदेंदु तुषार हार धवला या शुभ्र वस्त्रव्रिता को अपने स्वर देकर प्रस्तुत किया। गायिका इंदू परडल ने आये दिन बहार के फिल्म में लता मंगेशकर द्वारा आये गाने सुनो सजना पपीहे ने को अपने स्वरों से संवारा। दूसरी प्रस्तुति में उन्होंने डॉ। पंकज शर्मा के साथ लो फिर वसंत आयी, फूलों पे रंग लायी गीत को भी स्वर दिये।

तबले पर जुगलबंदी

भरत नाट्यम नृत्गांगना अंबाली प्रहराज ने गायक डा। पंकज शर्मा के स्वर से सजे कबीर के भजन लागा चुनरी में दाग छुपाऊं कैसे पर भावपूर्ण प्रस्तुति देकर सभागार को आध्यात्मिक रस से सराबोर किया तो आनंद मिश्रा और शिव शंभू कपूर ने तबले पर जुगलबंदी प्रस्तुत कर सभागार में मौजूद सभी लोगों को अचंभित किया।

कथक नृत्य की प्रस्तुति

डा। पंकज मिश्रा के स्वर में प्रस्तुत नटराज शिव की वंदना शांताकारं भुजग शैनं, पद्मनाभं सुरेशं पर अमृत मिश्रा ने कथक पर भावपूर्ण रूप से प्रस्तुति किया। बनारस घराने की श्वेता चौधरी ने भरतनाट्यम के जरिये गणानां त्वा गणपतिं हवामहे पर भावपूर्ण प्रस्तुति दी। उन्होंने होली गीत होली खेलत है गिरधारी पर भरतनाट्यम नृत्य से प्रस्तुत कर सभागार में मौजूद सभी लोगों को होली की याद दिला दी। बनारस घराने के वासु कृष्ण महाराज ने अपने छोटे भाई वैभव कृष्ण महाराज के साथ कथक नृत्य से एक साथ विशेष प्रस्तुतियां दी।

यह लोग रहे मौजूद

सांस्कृतिक संध्या का संचालन सेंटर हेड डॉ। कविता अरोरा ने किया। कार्यक्रम में हेड क्वार्टर उत्तर भारत एरिया के मेजर जनरल सबरी गिरीश और ब्रिगेडियर मोहन लाल, गुरु मेहरोत्रा, शहर के गणमान्य लोग, एसआरएमएस ट्रस्ट के संस्थानों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।