- पहाड़ी क्षेत्र में भारी बर्फबारी से बढ़ी गलन

- सुबह से ही आसमान में छाई कोहरे की चादर

बरेली : तीन दिन पहले सुबह से ही आसमान साफ होने पर धूप खिल रही थी, बरेलियंस के चेहरे काफी खिले नजर आ रहे थे, लेकिन सेटरडे को मौसम ने पलट वार किया और भीषण ठंड का प्रकोप शुरु हो गया। ठंड तो ठीक था लेकिन शीत लहर के साथ ही सेटरडे रात से ही भीषण कोहरे का प्रकोप शुरु हो गया जो कि संडे देर रात तक जारी रहा। संडे को अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

विजिबिलिटी 25 मी। की गई रिकॉर्ड

आईएमडी की बेवसाइट के अनुसार प्रदेश में संडे को दोपहर तक बरेली की विजिबिलिटी 25 मी। रिकॉर्ड की गई, कानपुर की 150 मी। लखनऊ में भी कोहरे की चादर छाई तो बरेली की तरह वहां भी विजिबिलिटी 25 मी। ही रिकॉर्ड की गई है।

अभी जारी रहेगा शीत लहर का प्रकोप

मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से बर्फबारी का क्रम शांत हुआ तो मैदानी इलाकों में ठंड कम हुई लेकिन दो दिन पहले नैनीताल, जागेश्वर समेत अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में दोबारा से भारी बर्फबारी शुरु हो गई है जिस कारण मैदानी इलाकों में एक बार फिर से गलन और शीत लहर का प्रकोप जारी हो गया है।

न्यूनतम पारा में आएगी गिरावट

आंचलिक मौसम अनुसंधान के डायरेक्टर डॉ। जेपी गुप्ता के अनुसार शीत लहर चलने का सबसे बड़ा कारण है पश्चिमी विक्षोभ में लगातार हो रहे बदलाव से है। हालांकि गलन का कारण पहाड़ी क्षेत्र में हो रही बर्फबारी है। अगले सप्ताह तक धूप न खिलने की आशंका है।