- स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर कर सकते हैं आवेदन

- पूर्ण रूप से स्वस्थ और 30 वर्ष तक उम्र वाले कर सकते हैं आवेदन

बरेली : कोरोना संक्रमण के रोजाना नये केसेज मिल रहे हैं वहीं हेल्थ डिपार्टमेंट और प्रशासन को सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों से है जो कोरोना से बचाव नही कर रहे हैं। हालांकि पुलिस और प्रशासनिक अमला बिना मास्क घुमने वाले लोगों का चालान भी कर रहा है लेकिन अब लोगों को कोरोना बचाव का पाठ पढ़ाने के लिए कोरोना वालंटियर्स की टीम बनाई जाएगी, जिसकी कार्ययोजना हेल्थ डिपार्टमेंट ने पूर्ण कर ली है।

यह कर सकते हैं आवेदन

कोरोना वालंटियर्स बनने के लिए डीजीएमएचयूपी डॉट जीओबी डॉट इन वेबसाइट पर लॉग इन कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके बाद विभाग की ओर से संबंधित को कॉल कर अन्य प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। आवेदक की शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएट होना जरूरी है। वही उम्र 21 से 30 वर्ष तक होनी चाहिए। स्मार्ट फोन होना और इसका संचालन करना ठीक प्रकार से आना चाहिए।

तीन महीने तक दे सेवाएं

हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से वालंटियर्स बनने वाले व्यक्ति का करार तीन माह के लिए होगा। अगर कोविड-19 का प्रकोप इसी प्रकार लगातार जारी रहता है तो इस अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है, व्यक्ति के इस सेवाभाव के लिए उसे अभियान समाप्ति के बाद विभाग की ओर से प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

शहर से देहात तक चलेगा अभियान

जो भी वालंटियर्स हेल्थ विभाग चुनेगा उनकी अलग-अलग टीमें बनाई जाएगी जिन्हें शहर से लेकर देहात क्षेत्रों में अभियान चलाकर कोविड-19 से बचने के उपाए, होम क्वारंटाइन के नियम और कोरोना से बचने के लिए क्या करें, क्या न करें के बारे में लोगों को अवेयर करना होगा इसकी डेली रिपोर्ट भी डिपार्टमेंट को देनी होगी।

हॉटस्पॉट में भी लगेगी ड्यूटी

अभी जिस एरिया के रहने वाले व्यक्ति में कोविड-19 की पुष्टि होती है उस एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित कर हॉटस्पॉट बनाया जाता है। सर्विलांस टीम इस एरिया में सर्वे कर लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है लेकिन वालंटियर्स को भी यह जिम्मेदारी दी जाएगी। इस दौरान वालिंटियर्स कोरोना से खुद कैसे सुरक्षित रहेंगे इसके लिए विभाग की ओर से ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

शासन की ओर से ग्रेजुएट युवाओं को कोविड-19 में सेवाएं देने का अवसर दिया गया है। इसके लिए वालंटियर्स बनाएं जाएंगे। जो भी इच्छुक हैं वह विभाग की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं, उनकी ओर से दी जाने वाली सेवा के लिए विभाग की ओर से सम्मान भी दिया जाएगा।

डॉ। विनीत कुमार शुक्ला, सीएमओ।

Posted By: Inextlive