- सीएमओ ने डीएमओ को जारी किया आदेश

-ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में मलेरिया को लेकर चलाया जाएगा अभियान

बरेली : कोरोना के केसेस कम होने के बाद अब संचारी रोगों की रोकथाम के लिए अब हेल्थ विभाग ने व्यवस्थाएं चौक चौबंद कर लीं हैं। इसी क्रम में अब जिला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा, सीएमओ ने जिला मलेरिया अधिकारी को इस बाबत कार्य योजना तैयार करने के भी आदेश दिए हैं।

गांवों में बनेंगी वीटीएफ

शहर के साथ ही देहात क्षेत्रों में भी मलेरिया का प्रकोप चरम पर रहता है ऐसे में लोगों का मलेरिया से बचाव किया जा सके इसके लिए वीलेज टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। वहीं तहसील और जिला स्तर पर भी टास्क फोर्स बनाई गई है। इन टीमों में गांव में प्रधान की अगुवाई में बेसिक शिक्षक, आशा और आंगनबाड़ी भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

12 से 25 तक चलेगा व्यापक अभियान

हेल्थ अफसरों के अनुसार एक से 31 जुलाई तक जिले भर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा वहीं 12 से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा जिसमें मुख्य रुप से मलेरिया से बचाव के लिए व्यापक रुप से अभियान चलाया जाएगा। जिसमें लोगों की जांच के साथ ही मलेरिया की दवाएं और लोगों को इसके बचाव के प्रति अवेयर किया जाएगा।

सीएम ने जारी किए आदेश

बीते दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रशासनिक अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मलेरिया फैलने से रोकने के आदेश जारी किए थे जिसके बाद से ही विभाग की ओर से कार्य योजना तैयार कर ली गई थी। इस संबंध में संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ। रंजन गौतम के अनुसार संचारी और दस्तक अभियान के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। वहीं आगामी माह की शुरूआत से ही मलेरिया डेंगू समेत अन्य संचारी रोगों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।