- जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में भर्ती डायरिया से ग्रसित 6 बच्चे

- पिछले माह से डायरिया के केसेज में बढ़ोत्तरी

बरेली : कोरोना से प्रकोप से बरेलियंस अभी उभर नहीं पाए है कि अन्य बीमारियों ने भी पांव पसारना शुरू कर दिया है। जिला अस्पताल में बने बच्चा वार्ड में वर्तमान में 8 बच्चे एडमिट हैं इनमें से 6 बच्चों में डायरिया की पुष्टि हुई है।

पिछले एक माह से बढ़े पेशेंट

अफसरों के अनुसार मौसम में अचानक बदलाव हुआ ऐसे में सुबह से ही गर्मी का प्रकोप जारी हो गया है जिससे डायरिया और वायरल फीवर ने पांव पसारना शुरू कर दिए हैं। बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ों की तुलना में कम होने के कारण बच्चे इन बीमारियों की चपेट में अधिक आ रहे हैं। वहीं गर्मी में डायरिया का प्रकोप अधिक होता है, पिछले एक माह से मौसम में हुए बदलाव के चलते डायरिया ने पांव पसारना शुरू कर दिया है।

ऐसे करें बचाव

बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। करमेंद्र के अनुसार बच्चों को पानी उबालने के बाद ठंडा करके ही पिलाएं वहीं बच्चे को खाना खिलाने से पहले हाथ अच्छी तरह से धोएं। वहीं रात का रखा खाने का सेवन बिल्कुल भी न करें। घर में साफ-सफाई रखें।

फैक्ट फाइल

- 24 बेड कुल है बच्चा वार्ड में

- 8 बच्चें है एडमिट

- 6 बच्चों है डायरिया से ग्रसित

- 2 बच्चे वायरल फीवर के हैं

मौसम में बदलाव के चलते डायरिया के केस बढ़े हैं। बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के चलते बच्चे इसकी चपेट में जल्दी आते हैं। हालांकि डायरिया के इलाज के पर्याप्त दवाएं और संसाधन मौजूद हैं।

डॉ। सुबोध शर्मा, एडीएसआईसी।