- मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

- आगामी सप्ताह में 2 डिग्री तक आ सकता है न्यूनतम पारा

बरेली : बरेलियंस नये साल का जश्न मनाने को एक्साइटेड नजर आ रहे हैं लेकिन यह खबर बरेलियंस की कंपकपी छुड़ा सकती है। मौसम विभाग ने आगामी सप्ताह में न्यूनतम पारा में भारी गिरावट की आशंका जताई है। हालांकि पिछले दो दिनों से सुबह से ही कोहरे की चादर आसमान में छाने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं शाम से ही शीत लहर का प्रकोप जारी होने से लोगों की कंपकपी छूट रही है। थर्सडे को अधिकतम पारा 21.5 डिग्री सेल्सियस वहीं न्यूनतम पारा 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

करीब दो सप्ताह पहले भी सात साल का रिकॉर्ड टूटा तो न्यूनतम पारा 2.8 पर आ गया था, जिससे भीषण ठंड का प्रकोप रहा, दो दिन बाद आसमान साफ हुआ तो धूप खिलने से लोगों को थोड़ी राहत महसूस हुई लेकिन अब मौसम विभाग ने दोबारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिससे माना जा रहा है कि आगामी सप्ताह में न्यूनतम पारा 2.8 से भी नीचे आने की संभावना है।

स्नो फॉल पहाड़ पर मैदानी क्षेत्र में बढ़ेगी ठंड

पिछले तीन दिनों से पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो रही है ऐसे में मैदानी क्षेत्रों में भीषण ठंड का कहर जारी होना लाजमी है। आंचलिक मौसम अनुसंधान के डायरेक्टर डॉ। जेपी गुप्ता के अनुसार पहाड़ों पर भारी बर्फबारी का असर मैदानी क्षेत्रों पर रहेगा, जिस कारण न्यूनतम पारा लुढ़कने के आसार हैं, वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण लगातार हवाओं में नमी का स्तर परिवर्तित हो रहा है, जिससे आगामी एक सप्ताह तक धूप नहीं खिलेगी, वहीं शीत लहर का प्रकोप इसी प्रकार जारी रहने के आसार हैं।

बच्चों के लिए मुसीबत है ये मौसम

वरिष्ठ फिजीशियन डॉ। सुदीप सरन के अनुसार शीत लहर के चलते बच्चे विंटर डायरिया की चपेट में आ जाते हैं इससे बचाव के लिए बच्चों को कम ही बाहर निकलने दें वहीं गर्म कपड़े पहना कर रखें।