-शहर के बिहारीपुर की युवती ने एक युवक से छह माह पहले की थी लव मैरिज

-युवती छह माह की है गर्भवती, पति को दूसरी युवती से हुआ प्यार तो पत्नी को घर से निकाला

बरेली:

महिला सशक्तिकरण के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं। 8 मार्च को इंटरनेशल वीमेन डे भी मनाया जाएगा। लेकिन महिलाओं पर अत्याचार आज भी कम नहीं हुए हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने सैटरडे को परिवार परामर्श केन्द्र पर मामलों की हकीकत जानी तो कई केसेस इस तरह के सामने आए। इसमें कोई महिला पति से परेशान होकर तलाक चाह रही थी तो कोई महिला पति के साथ रहने को तैयार थी लेकिन पति उसे साथ रखने को तैयार नहीं। हालांकि इन सभी मामलों में काउंसलिंग की गई ताकि दोनों का परिवार जुड़ा रहे। आइए बताते हैं आपको परिवार परामर्श केन्द्र आने वाले केसेस के बारे में

छह माह पहले हुई थी शादी

कोतवाली क्षेत्र के बिहारीपुर ढाल निवासी शालिनी अग्रवाल के घर के पड़ोस में सुमित निवासी खजुरिया संपत का आना जाना था। घर आने जाने के दौरान सुमित और शालिनी में नजदीकियां बढ़ गई। दोनों का मिलना जुलना शुरू हुआ बाद में दोनों ने 16 जून 2020 को लव मैरिज कर मंदिर में भी शादी कर ली। सुमित शादी के समय नोएडा की निजी कंपनी में जॉब करता था। शादी के बाद सुमित और शालिनी परिवार के साथ नोएडा में रहने लगे। शालिनी का आरोप है कि पति का नोयडा में किसी दूसरी युवती से संबंध हैं। उसके देवर और सास ने उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। विरोध करने पर उसे करीब दो माह पहले घर से निकाल दिया। इसके बाद से शालिनी बिहारीपुर में मां के पास रह रही है। शालिनी ने बताया कि वह गर्भवती है उसकी मां मजूदरी करके उसका इलाज करा रही है, पिता की मौत हो चुकी है। लेकिन पति उसे साथ रखने को तैयार नहीं है। परेशान महिला ने थाने में शिकायत की है। जहां से दोनों को काउंसलिंग के लिए परिवार परामर्श केन्द्र भेजा है।

=====================

केस:2

ससुर से परेशान, पति से चाहिए तलाक

नवाबगंज की जैबा की शादी दस वर्ष पहले पीलीभीत निवासी गुस्तान से हुई थी। पति प्राइवेट जॉब करता है। जेबा ने बताया कि उसके तीन लड़की एक लड़का है। ससुर उस पर बुरी नजर रखता है घर पर अकेला पाकर अश्लील हरकतें करता है विरोध करने पति भी ससुर का साथ देता है। इसीलिए वह अब पति के साथ नहीं रहना चाहती है। वह अब पति से तलाक चाहती है हालांकि काउंसलर ने दोनों को समझाने का प्रयास किया।

केस:-3

नहीं रहना चाहती पति के साथ

सुभाषनगर के करगैना निवासी आविद की शादी 5 मार्च 2017 को रिठौरा से हुई थी। महिला के दो वर्ष का एक मासूम बेटी है। महिला का आरोप है कि पति दिल्ली की किसी फैक्ट्री में काम करता है, महिला परिवार के साथ रहती है। आरोप है कि पति के जाने के बाद फैमिली वाले तंग करते थे। इसी कारण वह अब पति के साथ नहीं रहना चाहती है। आविद ने बताया कि उनके एक 2 साल की बेटी भी है। वह अब पत्नी को साथ रखने को तैयार है, लेकिन अब पत्नी साथ रहने को तैयार नहीं है। मामले को पूरा सुनने के बाद महिला काउंसलर ने आगे की डेट दे दी, ताकि दोनों में समझौता हो सके।

केस:-4

पत्नी के अश्लील फोटो वायरल

शहर के बारादरी क्षेत्र की एक युवती की शादी किला क्षेत्र के एक युवक के साथ सात मई 2019 को हुई थी। युवती का पति प्राइवेट जॉब करता है। महिला का आरोप है कि पति उसे शादी के बाद से तंग करने लगा। आरोप है कि पति का किसी अदर युवती से संबंध है, विरोध करने पर पिटाई की गई। अब वह पति के साथ नहीं रहना चाहती है। सैटरडे को दोनों परिवार परामर्श केन्द्र पहुंचे जहां पर महिला ने पति के साथ रहने के इनकार कर दिया। दोनों का मामला कोर्ट के लिए भेज दिया गया। वहीं गुस्साए युवक ने पत्नी के अश्लील फोटो सोशल साइट पर वायरल कर दिए। महिला ने इसकी शिकायत थाना पुलिस की है।