- निगम ने शुरू की स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट में तेजी की कवायद

- नगर आयुक्त ने बैठक कर जारी किया दिशा निर्देश

- 200 करोड़ के कार्य के टेंडर हो चुके हैं पूर्ण

बरेली : शहर को स्मार्ट सिटी के पायदान पर शीर्ष पर पहुंचाने के लिए नगर निगम प्रयासरत है लेकिन पिछले दो सालों से सिर्फ एक ही प्रोजेक्ट धरातल पर नजर आ रहा है। अब कई प्रोजेक्ट्स के टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं। अफसरों ने बैठक कर स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट्स के अटके हुए कार्यो को शुरू करने की रूपरेखा तैयार कर ली है।

यह प्रोजेक्ट पूर्ण, सिर्फ ब्रांडिंग बकाया

स्मार्ट सिटी के तहत शहर में ओपन जिम का निर्माण होना था, इसके लिए 3.52 करोड़ का बजट निर्धारित हुआ, फरवरी के अंत में जिम का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। वहीं अब सिर्फ पीआर और ब्रांडिंग का कार्य शेष है। हालांकि बरेलियंस के लिए पार्क ओपन कर दिया गया है।

अनलॉक हुए यह प्रोजेक्ट्स

शहर में हाईमॉस्ट लाइटें लगाने के लिए 1.60 करोड़ का बजट वहीं एक करोड़ का बजट सोलर ट्री के लिए प्रस्तावित था। दोनों ही प्रोजेक्ट्स का काम शुरू करने के लिए निगम ने मार्च माह का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन कोरोना के चलते लॉकडाउन हो गया था जिसके चलते यह प्रोजेक्ट्स अटक गए लेकिन शहर अनलॉक होते ही दोनों प्रोजेक्ट्स का कार्य तेजी से शुरु कर दिया गया है।

इसी माह से यह भी प्रोजेक्ट्स धरातल पर

79 लाख के बजट से म्यूजिकल फाउंटेन, 2.74 करोड़ से सोलर रूफ टॉप, 180 करोड़ के बजट से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, 47.50 करोड़ के बजट से हैंडीक्राफ्ट प्रमोशन सेंटर, 10.15 करोड़ से संजय कम्युनिटी हॉल और तालाब का सौंदर्यीकरण, 1.99 ई-क्योस्क जन सुविधा केंद्र, 7.50 करोड़ से वेस्ट ट्रासंफर स्टेशन और 1.34 करोड़ के बजट से शहर में चार शी लॉज बनाए जाएंगे। इन प्रोजेक्ट्स के टेंडर फाइनल कर लिए गए हैं। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किए जाएंगे।

264 करोड़ से शहर होगा स्मार्ट

स्मार्ट सिटी के तहत शहर को में विकास की गंगा बहाने के लिए अब निगम ने कमर कस ली है। करीब 264 करोड़ के प्रोजेक्ट धरातल पर नजर आएंगे। डीपीआर, टेंडर समेत प्रोजेक्ट्स संबंधी सभी कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

स्मार्ट सिटी के तहत चयनित तीन प्रोजेक्ट्स का निर्माण शुरू कर दिए गए हैं। ओपन जिम लॉकडाउन से पहले ही पूर्ण कर लिया गया था, अब स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट्स के निर्माण कार्य शुरु करने की कवायद जारी कर दी गई है।

संजय चौहान, जीएम स्मार्ट सिटी।

Posted By: Inextlive