फैक्ट फाइल

5,81662 सैंपल्स की जांच

14,673 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव

14,476 लोग हुए स्वस्थ

31 - एक्टिव केस

166 - मौत

-6.6 परसेंट थी कोरोना संक्रमण दर जून में

0.13 परसेंट दर है अभी

- 2500 सैंपलिंग में एक भी नहीं निकला कोरोना संक्रमित

- गैर राज्यों से आने वालों की हो रही कड़ी निगरानी

- टोल प्लाजा पर 14 घंटे हो रही सैंपलिंग

बरेली : यह खबर बरेलियंस को एक सुखद सुकून देगी, फ्राइडे को देर रात हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से कोरोना संक्रमितों की जांच रिपोर्ट भेजी गई तो इसमें किसी भी पेशेंट्स में कोरोना संक्रमण की पुष्टि नहीं थी, रिपोर्ट पर गौर करते ही हेल्थ अफसरों ने जहां राहत की सांस ली। वहीं करीब एक साल से कोरोना का प्रकोप झेल रहे बरेलियंस के लिए यह रिपोर्ट किसी सुखद अनुभव से कम नहीं थी। फ्राइडे को 2500 सैंपलों की जांच हुई। जिसके बाद भी कोरोना पॉजिटिव केस जीरो मतलब शून्य रहे। हालांकि देश के कुछ राज्यों में दोबारा तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए एहतियात अब और भी जरूरी है।

मार्च में मिला था पहला पॉजिटिव

जिले में 27 मार्च को पहला कोरोना पॉजिटिव केस मिला था। सुभाष नगर निवासी युवक नोएडा की एक अग्निशमन यंत्र बनाने वाली कंपनी में काम करता था। लॉकडाउन की वजह से वहां से जिले में वापस आया था। 25 मार्च को युवक का सैंपल लिया था। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद परिवार के अन्य सदस्यों के सैंपल भी लिये गए थे। इसमें परिवार में मासूम बच्चे को छोड़कर सभी पॉजिटिव मिले थे।

जून से बढ़े थे कोरोना संक्रमित

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा जून महीने के बाद हुआ था। तब रोजाना करीब 100.150 तक कोरोना संक्रमित मिल रहे थे। कोरोना संक्रमण की दर भी 6.6 के करीब थी। इसके बाद सितंबर महीने के करीब संख्या कुछ कम होनी शुरू हुई। इस दौरान संक्रमण दर चार के करीब पहुंची। जो, दिसंबर से जनवरी और फरवरी तक और कम हो गई। फरवरी महीने में कोरोना संक्रमण की दर 0.13 के करीब पहुंच गई।

बस स्टैंड पर हुई जांच

केरल और महाराष्ट्र में बढ़ते कोविड संक्रमण से जिले में बचाव के लिए सैटरडे से रोडवेज बस अड्डे और जंक्शन पर दोबारा टेस्टिंग शुरू हुई। पुराना बस अड्डे और सेटेलाइट बस स्टैंड पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मुसाफिरों की ट्रैवल हिस्ट्री जानी। केरल, महाराष्ट्र और गुजरात से आने वाले हर मुसाफिर का कोविड टेस्ट लिया। यही नहीं, जो मुसाफिर 72 घंटे में आरटी-पीसीआर रिपोर्ट लेकर आ रहे हैं, उनको भी होम क्वारंटाइन रहने के निर्देश दिए गए। इन मुसाफिरों पर महकमा विशेष नजर भी रखेगा। ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र में बनीं निगरानी समिति इन पर लगातार नजर रखेंगी।

टोल प्लाजा पर भी टेस्ट

फ्राइडे को कोरोना संक्रमितों की संख्या भले ही शून्य आई, लेकिन जिले में महकमे के अधिकारी कोविड को लेकर लापरवाही बरतने के मूड में नहीं हैं। फतेहगंज पश्चिमी टोल प्लाजा के पास स्वास्थ्य महकमे ने शिविर लगवाकर सैटरडे को भी रोडवेज बसें, निजी वाहन और ट्रक आदि में बैठे लोगों के एंटीजन और आरटी-पीसीआरटेस्ट कराए। सैटरडे को 102 आरटी- पीसीआर टेस्ट और 75 एंटीजन टेस्ट हुए।

जिले में फ्राईडे को आई रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना संक्रमितों की संख्या शून्य रही, यह अच्छी बात है। हालांकि महकमा किसी तरह की कोताही नहीं करेगा। जिला सर्विलांस अधिकारी के नेतृत्व में जांच और निगरानी का तंत्र और मजबूत होगा।

- डॉ। एसके गर्ग, सीएमओ