- चरगावां डीटीआई में परमानेंट व रिन्यूअल का कार्य शुरू

-ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक वाहन चलवाकर लिए गए टेस्ट

GORAKHPUR: आईटीआई चरगावां परिसर में नवनिर्मित ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट में परमानेंट डीएल का टेस्ट सोमवार से शुरू हो गया। पहले दिन 90 आवेदकों को ड्राइविंग टेस्ट दिए। इसमें से 10 टेस्ट में फेल हो गए। एआरटीओ प्रशासन की माने तो इस व्यवस्था के शुरू होने से एक्सीडेंट में काफी गिरावट आएगी।

प्रॉसेस के बाद लाइसेंस

एआरटीओ श्याम लाल ने बताया कि आरटीओ कार्यालय में लिए जाने वाले मैनुअल ड्राइविंग टेस्ट नव निर्मित ट्रैक पर शुरू हो गया है। नवनिर्मित ट्रैक पर पर आवेदक को '8' के आकार में बने ट्रैक, अप ग्रेडियंट, पार्किंग एवं रिवर्स में गाड़ी का परिचालन कराना पड़ता हैं। इन सारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद ही ड्राइविंग लाइसेंस निर्गत किया जाता है। अभी फिलहाल परमनेंट और डीएल रिन्यूअल का कार्य शुरू हुई है। जल्द ही अन्य लाइसेंस संबंधित कार्य भी होंगे। बताया कि सोमवार को 90 आवेदकों ने टेस्ट दिया। जिसमें मोटरसाइकिल और एलएलबी के आवेदक थे। 10 आवेदक टेस्ट में फेल हुए। वहीं 45 आवेदकों के लाइसेंस का रिन्यूअल किया गया।

पहला लाइसेंस अश्वनी को हुआ जारी

आईटीआई चरगांवा स्थित डीटीआई में सोमवार को आरआई सीमा गौतम ने पहला ड्राइविंग टेस्ट अश्वनी कुमार गुप्ता का लिया गया। ड्राइविंग टेस्ट में पास होने के बाद उनका लाइसेंस जारी किया गया। आरटीओ के आंकड़ों के अनुसार गोरखपुर में 584000 लाइसेंस धारक है। जिसमें से 16500 महिलाएं लाइसेंस धारक है।

टेस्ट में पास होने के बाद ही लाइसेंस जारी किया जा रहा है। कार्यालय में एक आरआई, बाबू व एक डाटा इंट्री ऑपरेटर की तैनाती की गई है। जल्द ही अन्य कार्य शुरू होते स्टाफ की संख्या बढ़ाई जाएगी।

श्याम लाल, एआरटीओ प्रशासन