-गोरखपुर में सौ प्रतिशत रहा आईएससी और आईसीएससी का रिजल्ट

-नये फॉर्मूले के साथ जारी हुए रिजल्ट में मेधावियों ने दिखाया कमाल

-10वीं में पांच हजार और 12वीं में 2 हजार कैंडिडेट हुए थे शामिल

GORAKHPUR: कोरोना महामारी के दौरान द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) बोर्ड की परीक्षाएं बीच में रोक दी गई थी। इसके बाद बाकी एग्जाम नहीं हो पाए। तो नये फॉर्मूले के अनुसार बोर्ड ने अपना रिजल्ट जारी किया। शुक्रवार दोपहर बोर्ड ने आईसीएससी (10वीं) और आईएससी (12 वीं) का परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर जारी कर दिया। गोरखपुर में हाई स्कूल में पांच हजार व इंटरमीडिएट में दो हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षाएं दी थी। खुशी की बात यह कि दोनों कक्षाओं में नये फॉर्मूले के साथ रिजल्ट 100 प्रतिशत रहा। छात्र-छात्राओं में रिजल्ट देखने का जितना उत्साह था उतनी ही खुशी टीचर्स और स्कूल प्रबंधन में भी था।

तीन स्टूडेंट को मिले 98.80 परसेंट

शहर के दो स्कूल के तीन छात्र को हाई स्कूल में 98.80 प्रतिशत नंबर मिले हैं। इसमें लिटिल फ्लॉवर स्कूल धर्मपुर के शाश्वत प्रकाश और पलक श्रीवास्तव के साथ सेंट जोसेफ स्कूल खोराबार की कशिश तरुण श्रीवास्तव का नाम शामिल रहा। इसके बाद हाई स्कूल में 98.60 एलएफएस धर्मपुर के ही श्रेयांश श्रीवास्तव व इसी स्कूल के मेधावी शुमाक जिडेन को 98.20 प्रतिशत अंक हाई स्कूल में मिले हैं।

इंटर में एक स्टूडेंट को सबसे अधिक 98.80 परसेंट

इंटरमीडिएट की परीक्षा में एलएफएस धर्मपुर के मेधावी प्रियांशु श्रीवास्तव और सौम्या श्रीवास्तव को 98.80, अनुष दुबे को 98 व साहिल गुप्ता को 97.80 प्रतिशत अंक मिले हैं। साथ ही कॉर्मल स्कूल, एपी चिल्ड्रेन एकेडमी, आरपीएम एकेडमी, सेंट जोसेफ स्कूल, विकास भारती, सेंट पॉल्स स्कूल समेत सीआईएससी बोर्ड द्वारा संचालित सभी स्कूलों के छात्र-छात्राओं परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया है।

स्कूल में कम पहुंचे स्टूडेंट्स

आम तौर पर जब भी रिजल्ट जारी होता है स्कूलों में छात्र-छात्राओं का जमावाड़ा लग जाता है। लेकिन इस वर्ष के रिजल्ट में ये नजारा देखने को नहीं मिला। कम छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे। जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा। सभी छात्र मास्क भी लगाए थे और स्कूल के मुख्य द्वार पर ही सभी का टेंप्रेचर जांचा गया। अपने-अपने स्कूलों में टॉप करने वाले छात्र ही स्कूल पहुंचे और अपने गुरुजनों का आशीर्वाद लिया। एलएफएस धर्मपुर, आरपीएम एकेडमी कौड़ीराम, एचपी चिल्ड्रेन स्कूल, सेंट पॉल्स स्कूल, स्प्रिंगर पब्लिक स्कूल, विकास भारती स्कूल व अन्य स्कूलों में कम स्टूडेंटस पहुंचे।

रूरल एरिया में भी फहराया परचम

सीआईएससी बोर्ड के अधिकांश विद्यालय शहरी क्षेत्र में है। कौड़ीराम में आरपीएम एकेडमी हैं। जहां का परीक्षाफल भी सौ प्रतिशत रहा है। स्कूल में टॉप करने वाली इंटर की छात्रा सृष्टि राय को 96 प्रतिशत अंक मिले। सृष्टि के पिता कौड़ीराम के मुख्य चौराहे पर एक छोटी सी चाय की दुकान चलाते हैं। वहीं हाईस्कूल में आदित्य यादव ने 95.8 प्रतिशत के साथ स्कूल में टॉप किया।

नहीं जारी हुई अधिकारिक टॉपर की सूची

सीआईएससीई बोर्ड के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब टॉपर की सूची नहीं जारी की गई। दरअसल इस वर्ष कोरोना की वजह से परीक्षाएं पूरी नहीं हो पायी थी। जो परीक्षाएं हो चुकी थी उसी औसत के आधार पर बोर्ड ने नंबर दिए। इस वजह से बोर्ड ने तय किया कि इस वर्ष कोई भी अधिकारिक टॉपर की सूची नहीं जारी की जायेगी। जिला समन्वयक फॉदर सीबी जोसफ ने बताया कि राष्ट्रीय, जोन व जिला स्तर पर कोई भी बोर्ड की टॉपर सूची जारी की गई है।