- डेली हो रही घटनाओं से बढ़ी पुलिस की कार्रवाई

- यूथ की तादाद ज्यादा, मामूली विवाद पर ही गवां रहे जान

GORAKHPUR: जिले में सुसाइड की घटनाओं से पुलिस हलकान हो उठी है। डेली सामने आ रहे केसेज ने पुलिस का कामकाज बढ़ा दिया है। रविवार को सहजनवां में एक युवक की जहर खाने से मौत हो गई। जबकि बड़हलगंज एरिया में एक महिला ने सुसाइड कर लिया। जिले में एक हफ्ते के भीतर 11 लोगों ने मामूली बातों से नाराज होकर जान गंवा दी है। इनमें ज्यादातर 14 साल से लेकर 30 साल की उम्र के हैं।

सहजनवां में युवक ने जहर खाकर गंवाई जान

शनिवार रात सहजनवां, सहबाजगंज निवासी रामदास के बेटे राहुल ने जहरीला पदार्थ खा लिया। हालत बिगड़ने पर परिजन उसे अस्पताल ले गए। लेकिन उसकी जान नहीं बचाई जा सकी। घर के लोगों ने पुलिस को बताया कि बंगलूरू में रहकर पेंट-पालिश करने वाला राहुल नवंबर में घर आया था। उसके साथ तीन बच्चों संग एक महिला भी आई। मार्च माह में महिला के लौटने के बाद से वह डिप्रेशन में आ गया। इससे परेशान होकर शनिवार की रात उसने जहर खा लिया। जिससे उसकी मौत हो गई। इसके अलावा रविवार की शाम बड़हलगंज एरिया में एक महिला ने भी खुदकुशी कर ली।

रोजाना सुसाइड से पुलिस परेशान

हाल के दिनों में जिले के भीतर सुसाइड की घटनाएं बढ़ गई हैं। रोजाना सुसाइड की घटनाएं सामने आ रही हैं। पिछले एक हफ्ते के भीतर सामने आए मामलों में मौत को गले लगाने वाले ज्यादातर लोग 14 साल से 30 साल उम्र के बीच के हैं। पुलिस का कहना है कि परिवारिक कलह, डिप्रेशन सहित अन्य कारणों से तंग आकर लोग जान गंवा रहे हैं।

एक सप्ताह में सुसाइड

-12 जुलाई: बड़हलगंज में महिला ने खुदकुशी करके जान गंवा दी।

-11 जुलाई: सहजनवां में युवक ने जहर खा लिया, अस्पताल में मौत।

-11 जुलाई: झंगहा एरिया में 26 साल की युवती ने सुसाइड किया।

-10 जुलाई: सहजनवां के लुचुई में युवक ने सुसाइड किया।

-10 जुलाई: गगहा एरिया के भीटी में युवती ने खुदकुशी की।

-9 जुलाई: खजनी एरिया में 35 साल के युवक ने आत्महत्या कर ली।

-9 जुलाई: सहजनवां में 17 साल के किशोर ने सुसाइड किया।

--8 जुलाई: बांसगांव एरिया में युवक ने फंदा लगाकर जान दे दी।

-8 जुलाई: गोरखनाथ एरिया में 19 साल का युवक फंदे से झूल गया।

-7 जुलाई: बड़हलगंज में एक सिपाही ने खुदकुशी का प्रयास किया।

-6 जुलाई: सहजनवां के बेलौरा में 23 साल के युवक ने खुदकुशी की।

सुसाइड की सूचना मिलने पर संबंधित थानों की पुलिस टीम मौके पर पहुंचती है। आवश्यक कानूनी कार्रवाई पूरी करने के बाद डेडबॉडी का पोस्टमार्टम कराया जाता है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाती है।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी