- 361 लोगों ने कराया वैक्सीनेशन

- सीनियर सिटीजन, कोमार्विड पेशेंट्स के टीकाकरण के साथ शुरू हुआ थर्ड फेज का वैक्सीनेशन

- जिला अस्पताल, बीआरडी मेडिकल कालेज व शाही ग्लोबल हास्पिटल में बनाया गया था बूथ

GORAKHPUR: कोविड वैक्सीनेशन का थर्ड फेज सोमवार से शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली एम्स में टीकाकरण कराया, वहीं शहर के प्रथम नागरिक मेयर सीताराम जायसवाल ने गोरखपुर में टीका लगवाकर इस फेज की शुरुआत की। इस मौके पर डीएम के विजयेंद्र पांडियन, सीएमओ डॉ। सुधाकर पांडेय समेत हेल्थ डिपार्टमेंट के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। थर्ड फेज के पहले राउंड में तीन बूथ पर कुल 361 सीनियर सिटीजन व बीमार लोगों का टीकाकरण हुआ। जिसमें 232 मेल व 129 फीमेल शामिल हुई। विभाग ने महज 300 लाभार्थियों को टीका लगाने का टारगेट रखा था, लेकिन उनकी उम्मीद से ज्यादा बढ़कर बुजुर्ग वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे। सोमवार को 361 लाभार्थियों का टीकाकरण हुआ।

लगी रही बूथ पर सीनियर सिटीजन की भीड़

45 से 59 वर्ष तक के बीमार व 60 वर्ष से उपर के सीनियर सिटीजन का टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। जिला अस्तपाल व बीआरडी मेडिकल कॉलेज में नि:शुल्क वैक्सीनेशन के लिए बूथ बना। वहीं शाही ग्लोबल हॉस्पिटल में अधिकतम 250 शुल्क के साथ टीकाकरण शुरू करने की परमिशन दी गई।

4-5 मार्च को सेकेंड डोज

सीएमओ डॉ। सुधाकर पांडेय ने बताया कि एक मार्च को इसका उद्घाटन सत्र था। अब 2 मार्च को शासन की तरफ से होने वाले वीडियो कांफ्रेंसिंग में जो दिशा निर्देश प्राप्त होगा, उसके अकॉर्डिग टीकाकरण किया जाएगा। इसलिए सीनियर सिटीजन और बीमार व्यक्तियों को घबराने की जरूरत नहीं है। कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। जो 4 व 5 मार्च को वैक्सीनेशन की डेट निर्धारित की गई है, इस दौरान 4-5 फरवरी को वैक्सीनेशन कराने वाले लोगों को सेकेंड डोज दी जाएगी।

ब तक हुए टीकाकरण फीसदी में

26 फरवरी - 104.3

25 फरवरी - 93.5

19 फरवरी - 100.47

18 फरवरी - 90

15 फरवरी - 38.7

12 फरवरी - 42.4

11 फरवरी -40.3

5 फरवरी - 70.7

4 फरवरी - 70

29 जनवरी - 82.4

28 जनवरी - 77.3

22 जनवरी - 70.83

16 जनवरी - 51

मेरी उम्र 67 वर्ष है। मैं डायबिटीज का पेशेंट हूं। आधार कार्ड दिखाकर अपना वैक्सीनेशन करवाया है। मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई है। ऑब्जर्वेशन रूम में बैठने के बाद फिर घर चला आया।

रवि कुमार श्रीवास्तव, सीनियर सिटीजन

हाईपर टेंशन की शिकायत है। मेरी उम्र 66 वर्ष है। बैंक से रिटायर्ड कर्मचारी हूं। वैक्सीनेशन के दौरान किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई है। जिला अस्पताल में बनाए गए बूथ पर व्यवस्था अच्छी है। वैक्सीन 100 प्रतिशत सुरक्षित है।

राजकुमार, सीनियर सिटीजन

वैक्सीनेशन को लेकर बेहद एक्साइटेड था। मेरी उम्र 67 वर्ष है। मुझे कोई सूचना हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से नहीं मिली थी, लेकिन जैसे ही थर्ड फेज का शुभारंभ हुआ। मैं भी जिला अस्पताल के बूथ पर पहुंच आया। आधार कार्ड दिखाया और वैक्सीनेशन हो गया।

चंद्रिका ंिसंह, सीनियर सिटीजन

मेरी उम्र 76 वर्ष है। मैं मझगांवा कन्हौली से आया हूं। मैंने अपना वैक्सीनेशन जिला अस्पताल के बूथ पर करवाया है। थोड़ा माइल्ड पेन हुआ, लेकिन आधा घंटे तक ऑब्जर्वेशन रूम में बैठने के बाद भी किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई।

जय नारायण शुक्ला, सीनियर सिटीजन

बीपी की समस्या है, वैक्सीनेशन से पहले मैने अपना बीपी की दवा ले ली थी। उसके दो घंटे बाद आकर अपना वैक्सीनेशन करवाया। किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं महसूस हो रहा है। वैक्सीनेशन पूरी तरह से सुरक्षित है। तभी हम भी सुरक्षित हैं।

हरि प्रसाद पांडेय, सीनियर सिटीजन

मैंने अपना वैक्सीनेशन करवा लिया है। मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई है। बूथ पर पहुंचने के बाद मेरे हसबैंड ने आधार कार्ड दिखाकर रजिस्ट्रेशन करवा दिया। उसके बाद मुझे एक टोकन दिया गया। टोकन दिखाने के बाद नर्स ने मेरा वैक्सीनेशन किया। किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई।

उर्मिला राय, सीनियर सिटीजन

थर्ड फेज में हम प्रवेश कर गए हैं सीनियर सिटीजन व कोमार्विड वाले पेशेंट्स का वैक्शीनेशन हुआ। चूंकि उद्घाटन सत्र था, इसलिए 300 का टारगेट रखा गया था। हमने टारगेट से ज्यादा वैक्सीनेशन किया। आगे 4 व 5 मार्च को वैक्सीनेशन होगा।

- डॉ। सुधाकर प्रसाद, पांडेय, सीएमओ