- खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने शिकायत के बाद की छापेमारी

- 1200 किलो मसाले जब्त, संस्थान से तीन दिनों में मांगा स्पष्टीकरण

GORAKHPUR: गोरखपुर में नेपाल के लिए मसाले तैयार किए जा रहे हैं। स्टेट का लाइसेंस लेकर 'फॉर नेपाल' टैग के साथ मसालों की पैकिंग की जा रही है। गोरखपुर के सामानों का इस्तेमाल कर इल्लीगल तरीके से मसालों को नेपाल भेजा जा रहा है। बुधवार को खाद्य विभाग की कार्रवाई के बाद यह खुलासा हुआ है। इस दौरान खाद्य विभाग ने गीडा सेक्टर-13 में संचालित हो रही एएस फूड एंड बेवरेज संस्था को नोटिस जारी करते हुए तीन दिनों में स्पष्टीकरण मांगा है। वहीं वहां मिले सभी अवैध माल को जब्त कर लिया गया है।

राज्य का ले रखा है लाइसेंस

गीडा सेक्टर 13 में संचालित एएस फूड एंड बेवरेजेज के खिलाफ लगातार शिकायतें आ रही थी। शिकायत में यह बताया गया था कि राज्य के लिए जारी खाद्य लाइसेंस पर नेपाल के लिए मसाले तैयार किए जा रहे हैं और उन्हें वहां भेजा जा रहा है। इस पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट / एसडीएम सहजनवा के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रतिमा त्रिपाठी ने तहसीलदार सजनवां के साथ खाद्य प्रतिष्ठान पर छापेमारी की। टीम को देखते ही वहां अफरा-तफरी मच गई। इसके बाद वह गोदाम में पहुंची और सामानों को चेक किया।

लिखा था 'फॉर नेपाल'

निरीक्षण के समय प्रतिष्ठान पर हल्दी पाउडर पैकेट (200 ग्राम) व लाल मिर्च पाउडर (100 ग्राम) का पैकेट पाया गया। अधिकारियों ने बताया कि इसके लेबल पर राज्य लाइसेंस नम्बर छापा हुआ था, लेकिन साथ में 'फॉर नेपाल' भी लिखा हुआ था। दोनो खाद्य पदार्थो का सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए भेजा गया। साथ ही उक्त दोनों खाद्य पदार्थो के बची हुई सम्पूर्ण मात्रा (860 किग्रा हल्दी पाउडर व 340 किग्रा लाल मिर्च पाउडर) अनुमानित मूल्य लगभग 101,100/- रुपए है, उसे सीज कर दिया।

डिस्ट्रॉय कराई जाएगी ढाई लाख की मिर्च

गोदाम में लगभग 100 बोरियों में सुखी लाल मिर्च भी पाई गई। इस पर विक्रेता ने इन मिर्ची को लॉक डाउन के दौरान खराब होने की बात कही। इसे सीज करते हुए समुचित स्थान निर्धारित कर के डिस्ट्रॉय कराया जाएगा। इसकी अनुमानित कीमत 2.5 लाख रुपए है। साथ ही विक्रेता को अदेशित किया गया है कि जब तक वैध केंद्रीय लाइसेंस ना मिल जाए, उन खाद्य पदार्थो का निर्माण नहीं करेगा। इसके साथ ही उससे तीन दिनो में लिखित स्पष्टिकरण मांगा गया है।

शिकायत पर जांच की गई थी, इसमें काफी गड़बड़ी पाई गई है। हल्दी, मिर्च सीज की गई है, जबकि सूखी लाल मिर्च को डिस्ट्राय कराने के लिए सीज किया गया है। तीन दिनों में जवाब मांगा गया है, ऐसा न करने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 में वíणत सुसंगत धाराओं में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- प्रतिमा त्रिपाठी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, गोरखपुर