-सोमवार को जारी हुआ सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट

-बोर्ड एग्जाम में ग‌र्ल्स ने मारी बाजी, ब्वॉयज से 8.5 परसेंट आगे रहीं

-जिले में 79.10 कैंडिडेट रहे सफल, 8.5 परसेंट अधिक ग‌र्ल्स पास

- जिले में 83.30 ग‌र्ल्स और 76.74 परसेंट ब्वॉयज हुए सफल

कोरोना काल में रिजल्ट का वेट कर रहे स्टूडेंट्स की बैचेन आंखों को सोमवार को ठंडक पहुंची। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने दोपहर में 12 वीं बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट जारी किया। गोरखपुर में 79. 10 परसेंट कैंडिडेट को बोर्ड एग्जाम में सफलता मिली। एक बार फिर ग‌र्ल्स का पलड़ा ब्वॉयज पर भारी पड़ा। सफल ब्वॉयज की तुलना में 8.5 परसेंट अधिक स्टूडेंट ने पास वाली सूची में अपनी पोजिशन पक्की की। एग्जाम में 76.74 ब्वॉयज सफल रहे तो वहीं 83.30 ग‌र्ल्स ने कामयाबी पाई। जिले में इंटर एग्जाम में 68 सीबीएसई स्कूल के 9608 कैंडिडेट ने रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन 117 स्टूडेंट एग्जाम में शामिल नहीं हुए। जिले के 23 परीक्षा केन्द्र पर बोर्ड परीक्षाएं हुई थी। इसमें 9491 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

स्कूल नहीं पहुंचे स्टूडेंट

कोरोना महामारी की वजह से इस साल अधिकांश स्टूडेंट सफल परिणाम की खुशी मनाने के लिए अपने स्कूल नहीं पहुंच पाए। शहर के मेधावियों ने एग्जाम में खूब कमाल किया। जीएन नेशनल स्कूल की मेधावी छात्रा दिव्यांगी त्रिपाठी को 99.6 प्रतिशत अंक बोर्ड एग्जाम में मिले। वहीं, उदया पब्लिक स्कूल के अमन कुशवाहा को 97.4 परसेंट मॉ‌र्क्स मिले। एकेडमिक ग्लोबल स्कूल के वैभव गुप्ता को 97.2, उर्विजा पांडेय को भी 97.2 परसेंट व सेंट्रल हिन्दू स्कूल के शिवांशु प्रताप सिंह को संयुक्त रूप से 97.2 परसेंट मॉ‌र्क्स मिले।

क्रैश कर गई बोर्ड की साइट

बिना किसी पूर्व सूचना के जब अचानक बोर्ड ने 12 वीं का परीक्षा परिणाम जारी किया और जैसे ही इसकी खबर फैली परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र और स्कूल प्रबंधन सीधे बोर्ड की वेबसाइट पर चेक करने लगे। एक साथ साइट पर ट्रैफिक आने से बोर्ड की परिणाम साइट क्रैश कर गई। लगभग एक घंटे तक रिजल्ट नहीं देखा जा सका। स्टूडेंट में रिजल्ट न देख पाने की मायूसी साफ देखी जा सकती थी। साइट क्रैश होने बावजूद छात्र बार-बार साइट चेक कर रहे थे, लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लग रही थी। दोपहर तकरीबन 1.15 बजे साइट दोबारा शुरू हुई तो रिजल्ट देखे जा सके।

शुरू हुआ मिठाई खिलाने का दौर

बोर्ड परीक्षा परिणाम से उत्तीर्ण होने और बेहतर प्रतिशत के साथ के साथ उत्तीर्ण होने की खुशी जीवनभर याद रहती है। शहर के आरपीएम एकेडमी, सरस्वती शिशु मंदिर, रैंपस स्कूल, गोरखपुर पब्लिक स्कूल व कुछ अन्य स्कूलों में कुछ सफल परीक्षार्थी पहुंचे और अपने गुरुजनों का आशीर्वाद लिया। स्कूल प्रबंधन ने सफल बच्चों के स्कूल आने पर मिठाई मंगवायी और सभी को मिठाई खिलाई। यहां छात्र-छात्राओं ने सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना बचाव नियमों का पालन किया, लेकिन जश्न मनाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। साथ ही उत्तीर्ण छात्रों के घरों पर भी खुशी का माहौल रहा। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों ने अपने मां-पिता से आर्शीवाद लिया। देर रात तक घर में जश्न का माहौल रहा।

कैमरे में कैद कर ली यादें

2 वीं की बोर्ड परीक्षा में सफल परीक्षार्थियों का अब स्कूल छूट जायेगा और वह किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में जाएंगे। जब सोमवार को रिजल्ट हुआ और ये छात्र अपने स्कूल पहुंचे तो स्कूल में बिताये अपने आखिरी खुशी के पलों में मोबाइल कैमरें कैद करने की होड़ लग गई। सभी छात्र-छात्राएं अपने दोस्तों को मिठाई खेलते, जश्न मनाते हुए पलों को अपने मोबाइल में क्लिक कर लिया।

-सीबीएसई 12 वीं की परीक्षा पर एक नजर

सीबीएसई स्कूलों की संख्या- 68

परीक्षा केन्द्र बनाये गये'-23

12 वीं में पंजीकृत परीक्षाथियों की संख्या- 9608

परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की संख्या-9491

परीक्षा अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या-117

उत्तीर्ण परीक्षार्थियों का प्रतिशत- 79.10

उत्तीर्ण लड़कों का प्रतिशत-76.74

उत्तीर्ण लड़कियों का प्रतिशत83.30

---

-सीबीएसई 12 वीं के होनहार परीक्षार्थी

दिव्यांगी त्रिपाठी- जीएन पब्लिक स्कूल, 99.6

अमन कुशवाहा- उदया पब्लिक स्कूल, 97.4

शिवांशु प्रताप सिंह-सेन्ट्रल हिन्दू स्कूल, 97.2

वैभव गुप्ता, एकेडमिक ग्लोबल स्कूल, 97.2

उर्विजा -एकेडमिक ग्लोबल स्कूल 97.2