-लोक निर्माण विभाग ने मूल्यांकन कर 136 भवनों की सौंपी रिपोर्ट

- विभाग ने खंड शिक्षाधिकारियों को जारी किया ध्वस्तीकरण आदेश

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित जिले के 136 परिषदीय स्कूलों के जर्जर भवनों को ध्वस्त किए जाने का रास्ता साफ हो गया है। इनके स्थान पर नए भवन बनेंगे। लोक निर्माण विभाग ने जर्जर भवनों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट बेसिक शिक्षा विभाग को सौंप दी है। जिसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग से इनके ध्वस्तीकरण का आदेश हो चुका है। ध्वस्तीकरण की कार्रवाई विकास खंड स्तर पर खंड शिक्षाधिकारियों के माध्यम से की जानी है। ध्वस्त होने के बाद इन भवनों के स्थान पर नए भवन के निर्माण के लिए बेसिक शिक्षा विभाग सूचना राज्य परियोजना कार्यालय को भेजेगा। शासन के निर्देश पर जनपद में 207 स्कूलों के जर्जर भवन चिह्नित किए थे। इनमें सर्वाधिक 20 भवन जंगल कौडि़या, 17 पिपराइच व 16 बड़हलगंज ब्लॉक में शामिल हैं।

चिह्नित हैं 207 विद्यालयों के जर्जर भवन

शासन के निर्देश पर जनपद में 207 विद्यालयों के जर्जर भवन चिह्नित किए गए हैं। इनमें सरदारनगर में चार, बेलघाट में आठ, ब्रह्मपुर में 14, खोराबार में 12, नगर क्षेत्र में 13, सहजनवां में 14, भटहट सात, खजनी में नौ, उरुवा में सात, कौड़ीराम में दस, गोला में 12, गगहा में छह, कैंपियरगंज में नौ, जंगल कौडि़या में 20, पाली में चार, बासगांव में आठ, पिपरौली में पांच, चरगांवा में 12, बड़हलगंज में 16 व पिपराइच में 17 भवन शामिल हैं।

तीन सदस्यीय समिति ने 136 भवनों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट सौंप दी है। संबंधित विकासखंड के बीईओ को ध्वस्तीकरण के आदेश दे दिए गए हैं। कार्रवाई पूरी होने पर इसकी सूचना राज्य परियोजना कार्यालय को भेज दी जाएगी, ताकि उनके स्थान पर नए भवनों का निर्माण हो सके।

-आरके सिंह, बीएसए