गोरखपुर (ब्यूरो)। सीएम 21 नवंबर को शाम पांच बजे गोरखपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीडीए) की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाइ) शहरी के तहत मानबेला में बनाए गए आवासों का लोकार्पण करेंगे।

शहर में किराए पर रहने वाले लोगों को छत मुहैया कराने के लिए जीडीए की ओर से 1488 प्रधानमंत्री आवास का निर्माण किया गया है। लाटरी के माध्यम से इन आवासों का आवंटन भी किया जा चुका है। आवासों के भीतर का काम भी पूरा किया जा चुका है और जीडीए के अफसरों को लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने का इंतजार था। सीएम कार्यालय की ओर से लोकार्पण के लिए समय दे दिया गया है। प्रोग्राम तय होते ही प्राधिकरण के अफसरों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। जीडीए वीसी प्रेम रंजन सिंह ने मौके का इंस्पेक्शन कर तैयारियों का जायजा लिया। मानबेला में पीएमएवाइ परिसर में ही लोकार्पण प्रोग्राम ऑर्गनाइज की जाएगी। प्रोग्राम मेें करीब 1400 आवंटियों को बुलाया जा रहा है। सीएम यहां कुछ लाभार्थियों को अपने हाथ से आवास की चाभी एवं कब्जा प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। इसके बाद जीडीए के कर्मचारी सभी आवंटियों को कब्जा प्रमाण पत्र देंगे। यहां रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए फ्री वाई-फाई की व्यवस्था भी जीडीए की ओर से की जा रही है। अभी तक 40 आवंटियों ने पूर्ण भुगतान किया है। अन्य आवंटी किस्त जमा कर रहे हैं।

किराए के बोझ से मिलेगी मुक्ति

प्रधानमंत्री आवास पर कब्जा मिलने का इंतजार आवंटी पिछले करीब डेढ़ वर्ष से कर रहे थे। इस बीच उन्हें मकान का किराया भी वहन करना पड़ रहा था। आवास पर कब्जा मिलने से किराए के बोझ से उन्हें मुक्ति मिल सकेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत बनाए गए आवासों का लोकार्पण सीएम योगी आदित्यनाथ 21 नवंबर को शाम पांच बजे से करेंगे। मानबेला में यह प्रोग्राम ऑर्गनाइज होगी। इसी प्रोग्राम में आवंटियों को आवास की चाभी व कब्जा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

प्रेम रंजन सिंह, वीसी जीडीए