गोरखपुर (ब्यूरो)।इस आयोजन में वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ खुद मौजूद रहेंगे। जिला प्रशासन और समाज कल्याण विभाग के अधिकारी बुधवार को तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे।

1500 का हुआ रजिस्ट्रेशन

समाज कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को होने वाले मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए करीब 1500 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। इनमें 68 की संख्या मुस्लिमों की है। प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें से 35 हजार रुपए विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं। 10 हजार रुपए उपहार व शेष राशि अन्य खर्चों के मद में है। सामूहिक विवाह के इस समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ जिले के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी नवयुगलों को आशीर्वाद देने के लिहाज से बेहद खास होगी। वित्तीय वर्ष 2017-18 से योगी सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सिर्फ गोरखपुर जिले में ही 4490 शादियां सम्पन्न करा चुकी है।

वर-वधु को मिलेगा उपहार

सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सरकार वर-वधु को उपहार भी देती है। इसमें वधु के लिए विवाह के लिए कढ़ाई की एक साड़ी, एक चुनरी, एक डेली यूज की साड़ी, वर के लिए कुर्ता पायजामा, पगड़ी तथा माला, मुस्लिम विवाह के लिए वधु को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर के लिए कुर्ता पायजामा आदि देती है। आभूषण में चांदी की पायल, बिछुआ भी प्रदान किया जाता है। गृहस्थी के सामान में कुकर, जग या लोटा, थाली, गिलास, कटोरा व चम्मच, बक्सा तथा प्रसाधन सामग्री से भरी श्रृंगारदानी दी जाती है।