GORAKHPUR: कोविड टीकाकरण अभियान में गुरुवार को वैक्सीन मिलने से टीकाकरण का ग्राफ बढ़ गया। 19592 लोगों को टीका लगाया गया। इसमें 16590 को पहली व 3002 को दूसरी डोज दी गई। ज्यादातर बूथों पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए। इस वजह से अफरा-तफरी की स्थिति रही।

निराश होकर लौटना पड़ा

टीकाकरण सुबह नौ बजे शुरू हो गया। ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह आठ बजे से ही लोग लाइन लगा लिए थे। ज्यादातर बूथों पर वैक्सीन नहीं पहुंचने से लोगों को निराश होकर लौटना पड़ा। संक्रामक रोग विभाग व जिला महिला अस्पताल में बड़ी संख्या में लोग उमड़ पड़े, इसलिए कई बार स्थिति असहज हो गई। शोरगुल व हंगामा होता रहा। पुलिस ने स्थिति संभाली। सभी को टीका लगाया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.एनके पांडेय ने बताया कि वैक्सीन नियमित आ रही है। उपलब्धता के आधार पर बूथों पर वैक्सीन भेजी जा रही है। गुरुवार को शहर के अलावा ब्लाक मुख्यालयों व कुछ ग्रामीण बूथों पर टीकाकरण किया गया। पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन आने वाली है। शीघ्र ही सभी 209 बूथ नियमित संचालित कर दिए जाएंगे।

बुलानी पड़ी पुलिस

शाहपुर क्षेत्र के इंद्रप्रस्थपुरम कालोनी स्थित नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर सहबाजगंज में टीका लगवाने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। जल्दी टीका लगवाने को लेकर लोगों ने लाइन तोड़ने की कोशिश की। पीछे खड़े लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। आनन-फानन पुलिस बुलानी पड़ी, तब जाकर टीकाकरण हो सका।

हंगामा के बाद लौट गई टीम, बिना टीका लगवाए वापस हुए लोग

भटहट में कोविड टीकाकरण अभियान में आम नागरिकों की जल्दीबाजी बाधा बन रही है। लाइन तोड़कर आगे जाना और रजिस्ट्रेशन जल्दी कराने के लिए हंगामा खड़ा कर देने से वैक्सिनेशन टीम के सामने दिक्कतें आ रही हैं। गुरुवार को भटहट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) ने चकरामपुर में बूथ बनाया था। अभी 40 लोगों को ही टीका लगा था। इसी बीच लाइन तोड़ने व जल्दी रजिस्ट्रेशन कराने को लेकर नागरिक हंगामा करने लगे। अफरा-तफरी का माहौल हो गया। स्थिति असामान्य देख वैक्सिनेशन टीम लौट आई। लाइन में खड़े लोगों को बिना टीका लगवाए वापस जाना पड़ा। टीम 400 डोज लेकर बूथ पर पहुंची थी। अधीक्षक डा.अश्वनी कुमार चौरसिया ने बताया कि एक सप्ताह से बिना स्लाट बुक कराए आए लोगों को भी टीका लगाया जा रहा था, लेकिन अब उन्हें ही लगाया जाएगा जो स्लाट बुक कराकर आएंगे।

------------------------------

नहीं पहुंची वैक्सीन निराश लौटे लोग

पादरी बाजार के तिकोनिया नंबर एक स्थित प्राथमिक विद्यालय पर टीका लगवाने के लिए लोग सुबह से ही लाइन लगा लिए थे। 10 बजे बताया गया वैक्सीन नहीं आई है, इसलिए लोगों को निराश होकर लौटना पड़ा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चरगांवा के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.धनन्जय कुशवाहा ने बताया कि 500 डोज वैक्सीन आई थी, इसलिए सभी केंद्रों पर नहीं भेजी जा सकी।