- पिपराइच, चरगांवा और पाली ब्लॉक में तैनात रहे हैं नरेंद्र कुमार, पूनम राय और सुनीता तिवारी

GORAKHPUR: फेक दस्तावेजों के सहारे जिले के परिषदीय विद्यालयों में नौकरी हासिल करने वाले फर्जी शिक्षकों के खिलाफ बेसिक शिक्षा विभाग की कार्रवाई जारी है। शुक्रवार को विभाग की ओर से पिपराइच और चरगांवा ब्लॉक में तैनात रहे दो शिक्षकों के बीएड का अंकपत्र फर्जी होने और पॉली ब्लॉक में तैनात शिक्षिका को दूसरे के दस्तावेजों पर नौकरी हासिल करने के आरोप में बर्खास्त कर दिया गया।

पिपराइच के प्राथमिक विद्यालय हेमछापर पर तैनात सहायक अध्यापक नरेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बेसिक शिक्षा विभाग को अपने अभिलेखों, नोटरी शपथ पत्र के साथ त्याग पत्र भेजा था। विभाग ने बीएड के मार्कशीट को वेरीफिकेशन के लिए डीडीयू भेजा। पता चला कि आरोपी शिक्षक ने किसी शैलेश कुमार के नाम पर फर्जी बीएड अंकपत्र तैयार कर नौकरी हासिल की है। ऐसे ही चरगांवा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय जंगल अहमद अली शाह पर तैनात शिक्षिका पूनम राय के खिलाफ फर्जी मार्कशीट्स के सहारे नौकरी हासिल करने की शिकायत पर जांच हुई। पता चला कि शिक्षिका ने बीएड का फेक मार्कशीट छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी से बनवाया है। वहीं चंदौली के बीआरसी पर तैनात सहायक समन्वयक सुनीता तिवारी ने गोरखपुर के बीएसए को कंप्लेन किया था कि उनके पैन कार्ड का बेजा इस्तेमाल पॉली ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बाघनगर गोल्हयी पर तैनात दूसरी सुनीता तिवारी द्वारा किया जा रहा है। जांच में तीनों शिक्षकों पर लगे प्राथमिक आरोपों की पुष्टि होने पर बेसिक शिक्षा विभाग ने इन्हें निलंबित करते हुए मामले की जांच संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को दी। अब उनकी रिपोर्ट पर इन्हें बर्खास्त कर दिया गया है। बीएसए बीएन सिंह ने कहा कि फर्जी शिक्षकों के खिलाफ जांच में तेजी लाने का निर्देश शासन से मिला है। हर महीने इसकी रिपोर्ट मांगी जा रही है।

- अब तक 54 बर्खास्त, 27 निलंबित

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अब तक 54 फर्जी शिक्षकों को पिछले दो वर्षो में बर्खास्त किया जा चुका है। वहीं 27 अभी निलंबित चल रहे हैं। इनकी जांच खंड शिक्षा अधिकारियों की ओर से की जा रही है। उनकी रिपोर्ट के आधार पर इन्हें भी बर्खास्त किया जाएगा। इनके अलावा 20 और शिक्षकों के खिलाफ विभाग को कंप्लेन मिली है। इनकी जांच अभी खुद विभाग कर रहा है।

- 40 से अधिक शिक्षकों पर मुकदमा, 25 से रिकवरी की तैयारी

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अब तक 40 से अधिक फर्जी शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा चुका है। इनके खिलाफ राजघाट पुलिस के साथ एसटीएफ भी जांच में जुटी है। वहीं, मुकदमा दर्ज होने के बाद 25 बर्खास्त शिक्षकों की कुंडली विभाग की ओर से तैयार की जा रही है। जल्द ही इनसे वेतन रिकवरी की कार्रवाई शुरू होगी।