- 25 हजार से एक लाख बकाएदारों की ऑनलाइन गुल होगी बत्ती

- बिजली निगम बिना घर जाए ही गुल कर देगी घर की लाइट

GORAKHPUR: बिजली निगम अब स्मार्ट मीटर वाले कंज्यूमर्स पर एक्शन लेगी। 25 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए या इससे अधिक की बकायेदारी पर बिना घर जाए ऑफिस से ही कंज्यूमर के घर की बत्ती ऑनलाइन काट दी जाएगी। बिजली निगम ने शहर के चारों डिवीजन के 3357 कंज्यूमर्स को डिफॉल्ट कैटेगरी में रखा हैं। जिन पर 20 करोड़ रुपए का बकाया है। वह कई महीने से बिजली का बिल जमा नहीं कर रहे हैं।

नए मीटर में लगा होगा चिप

स्मार्ट मीटर में लगा चिप बिजली यूनिट प्रति दर के हिसाब से खपत का आंकलन करता है और ऑटोमेटिक कंज्यूमर की बिजली बिल बना देता है। चारों डिवीजनों में कुल 3357 बकायेदार चुने गए हैं। एसई शहर यूसी वर्मा ने बताया कि राजस्व वसूली को लेकर निगम ने सख्ती की है। नए मीटर में चिप लगा होगा। ऐसे में सर्वर से बकाएदारों की पूरी लिस्ट आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। इसके बाद महज एक क्लिक पर किसी का भी कनेक्शन डिस्कनेक्ट किया जा सकेगा। इस व्यवस्था के बाद बकाया वसूली या कनेक्शन काटने के दौरान होने वाले बवाल का डर नहीं रहेगा। इसके साथ ही अभियान में लगाए जाने वाले कर्मचारियों को दूसरी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

शहर के चारों डिवीजनों की लिस्ट तैयार

शहर के चारों विद्युत वितरण खंडों में बकाएदारों की लिस्ट तैयार कर अधिशासी अभियंताओं को सौंप दी गई। उनकी जिम्मेदारी होगी कि बकाएदारी के साथ राजस्व वसूली को सुनिश्चित कराएं। बताया कि सभी बकाएदार कंज्यूमर्स को कुल 20 करोड़ रुपए से अधिक बकाएदारी है।

लोड पर होता है कंट्रोल

स्मार्ट मीटर को चिप की मदद से ऑफिस में बैठकर ही कंट्रोल किया जाता है। इतना ही नहीं लोड पर भी नियंत्रण रख सकते हैं। पहले इलेक्ट्रॉनिक मीटर में स्वीकृत लोड से अधिक भार से बिजली खपत का अंदाजा नहीं लग पाता था। लेकिन स्मार्ट मीटर में अगर लोड से अधिक बिजली खपत की तो इसका हिसाब भी बिल में जुड़कर भेज दिया जाता है।

25 से 50 हजार के बकायेदार

डिफॉल्टर कंज्यूमर बकाएदारी

2048 7.15 करोड़

50 से एक लाख के बकाएदार

डिफॉल्टर कंज्यूमर बकाएदारी

936 6.42 करोड़

एक लाख से अधिक के बकाएदार

डिफॉल्टर कंज्यूमर बकाएदारी

373 8.02 करोड़