- 23 तक आवेदन का मौका

- राजकीय और प्राइवेट आईटीआई में प्रवेश के लिए ऑनलाइन करना होगा आवेदन

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में प्रवेश का सपना देख रहे कैंडिडेट का इंतजार अब खत्म हो गया है। आईटीआई में एडमिशन और चुनिंदा ट्रेड में ट्रेनिंग के लिए कैंडिडेट के पास 23 अगस्त तक आवेदन करने का मौका है। कैंडिडेट को मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलेगा। गोरखपुर मंडल में 24 राजकीय और 205 प्राइवेट आईटीआई की कुल 12 हजार सीटों पर आवेदन होंगे। आवेदन के लिए कैंडिडेट वेबसाइट www.ह्यष्1ह्लह्वश्च.द्बठ्ठ पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

23 अगस्त तक चलेगा प्रॉसेस

आईटीआई जेडी गोरखपुर मंडल राजेश राम ने बताया कि प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्त्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं। जबकि, प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्त्रम से जुडी 3,71,732 सीटें हैं। उन्होंने बताया कि इन सीटों पर आवेदन की प्रक्रिया राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद(एससीवीटी) में शुरू कर दी है। पहले चरण की यह प्रक्त्रिया 23 अगस्त तक चलेगी। सीटों के सापेक्ष आवेदन आने के बाद एससीवीटी 10 दिन में मेरिट सूची जारी करेगा। जिसके आधार पर कैंडिडेट को एडमिशन मिलेगा। काउंसलिंग प्रक्त्रिया में जिन कैंडिडेट को राजकीय आईटीआई नहीं मिलेंगे उन्हें अपग्रेड के लिए दोबारा फॉर्म भरना होगा। अपग्रेड का फॉर्म भरने के लिए कैंडिडेट को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

पहली बार आवेदन प्रक्रिया ओटीपी आधारित

उन्होंने बताया कि आवेदन प्रक्रिया के लिए कैंडिडेट को आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना होगा। कोरोना के चलते परिषद ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा प्रवेश प्रक्रिया में पहली बार आवेदन प्रक्त्रिया को ओटीपी आधारित बनाया गया है। इसमें आवेदन करते समय कैंडिडेट के नंबर पर ओटीपी आएगा। इसके बाद ही फॉर्म जमा होंगे। सामान्य और पिछड़ा वर्ग को 250 रुपये और एससीएसटी कैंडिडेट को 150 रुपये शुल्क जमा करना होगा।

वर्जन-

प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्त्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं। जबकि प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्त्रम से जुडी 3,71,732 सीटें हैं। कैंडिडेट को आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना होगा। कोरोना के चलते परिषद ने यह फैसला लिया है।

राजेश राम, आईटीआई जेडी गोरखपुर मंडल