- मार्केट लाइव

- व्यापारियों ने ली राहत की सांस

- मार्केट में सन्नटा, सड़कों पर बढ़ी आवाजाही

GORAKHPUR: कोरोना इंफेक्शन की की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रहा है। रोजाना ढेरों नए केस आने से डर का माहौल बना हुआ है। इसका असर मार्केट पर भी नजर आ रहा है। जिन एरियाज में आमतौर पर रौनक हुआ करती थी, वहां केस बढ़ने के बाद से दुकानें खुलने के बाद भी कस्टमर्स नहीं पहुंच रहे हैं। वीकली और थाना वाइज लॉक डाउन खत्म होने के बाद मार्केट को खोलने की परमिशन तो मिल गई, लेकिन सभी मार्केट में कस्टमर्स की आवाजाही नहीं नजर आई। जिन्हें बहुत जरूरी सामानों की खरीदारी करनी थी, वही मार्केट में पहुंचे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर की मार्केट का जायजा लिया तो हर तरफ सन्नाटा पसरा हुआ नजर आया। दुकानों पर भी शॉपकीपर्स लोगों का इंतजार करते हुए नजर आए।

शटर उठे, कस्टमर्स गायब

गोरखपुर में सोमवार से लॉक डाउन पूरी तरह से खत्म कर दिया गया। अब सिर्फ कंटेनमेंट जोन में ही निगरानी और सख्ती बढ़ा दी गई है, जिससे कि वहां के संक्रमण दूसरी जगह तक न पहुंचे। लॉक डाउन खत्म होने के बाद दुकानों की रौनक तो वापस लौटी, लेकिन सभी व्यापारी दुकान खोलकर कस्टमर्स की राह तकते रहे, मार्केट में कम आवाजाही होने से दुकानों पर सन्नाटा पसरा रहा। चंद लोग ही पहुंचे और अपने लिए जरूरी सामानों की खरीदारी की। घोषकंपनी चौक से मियां बाजार के रास्ते रेती को जाने वाले रास्ते पर सन्नाटा नजर आया। रेती, घंटाघर, गीता प्रेस की दुकानों में दुकानदार कस्टमर्स का इंतजार करते रहे। सबसे ज्यादा भीड़-भाड़ वाली मार्केट शाहमारूफ में लोग अपनी गाडि़यों को लेकर फर्राटा भरते हुए नजर आए, जहां आम दिनों में पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है। यही हालात गोलघर का भी रहा। मार्केट तो खुली रहीं, लेकिन लोगों की दुकानों पर आवाजाही कम रही। शॉप कीपर्स उम्मीद लगाए हैं कि अब मार्केट खुल गया है, तो कस्टमर्स की आवाजाही बढ़ेगी और लोग खरीदारी के लिए पहुंचेंगे।

रोड पर लगा रहा जाम

एक तरफ जहां मार्केट एरिया में सन्नाटा पसरा रहा, तो वहीं दूसरी ओर शहर के बैंक रोड, घोष कंपनी, टाउनहाल, गोलघर की रोड्स पर लोगों को हुजूम नजर आया। दुकानें तो खाली रहीं, लेकिन रोड पर लोगों की आवाजाही होती रही। इसकी वजह से कई बार जाम के हालात भी बने, जिसकी वजह से लोगों को कड़ी धूप में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। गोलघर में तो चारों तरफ से ट्रैफिक लोड बढ़ जाने से कचहरी चौराहे पर ट्रैफिक सिस्टम को स्मूदली चलाने में मशक्कत हुई और कई बार चौराहे पर जाम लग गया।

रोजाना करीब 250 केस

गोरखपुर में पिछले तीन-चार दिनों से रोजाना कोरोना का आंकड़ा बढ़ रहा है। रोजाना 250 के आसपास केस आ रहे हैं, जिसकी वजह से लोगों में डर भी बढ़ रहा है। इसका असर अब मार्केट पर भी नजर आ रहा है। कंटेनमेंट जोन में सख्ती भी न के बराबर ही है। डीएम ऑफिस की नाक के नीचे आरटीओ ऑफिस में हॉटस्पॉट का बड़ा बैनर लगा होने के बाद भी यहां लोगों की आवाजाही का सिलसिला जारी रहा, वहीं रोड के दूसरी ओर कतारों में गाडि़यां खड़ी नजर आईं।